उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटनबड़ी खबरशिक्षासामाजिक

बद्रीनाथ धाम के आस-पास नहीं पढ़ी जाएगी नमाज, पुलिस की बैठक के बाद बनी सहमति

Listen to this article

गोपेश्वर। पंडा पंचायत व्यापारियों तीर्थ पुरोहितों ने बैठक कर कोतवाली पुलिस को कहा कि बद्रीनाथ धाम सहित आस पास के क्षेत्र में नमाज पढ़ने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। पुलिस ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए बद्रीनाथ महायोजना में लगे ठेकेदारों कंपनियों के अधिकारियों पंडा पंचायतों व्यापारियों की बैठक की है। जोशीमठ से आगे कहीं भी बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पड़ावों पर नमाज नहीं पढ़ी जाएगी।

बद्रीनाथ धाम में कोविड में नमाज पढ़ी जाने की बात सामने आई थी
बद्रीनाथ धाम में कोरोना लॉकडाउन के तहत मजदूरों द्वारा एक सरकारी निर्माणाधीन भवन में कथित रुप में नमाज अदा किए जाने की बात सामने आई थी, तब प्रशासन ने घटना से इनकार किया था और बताया था कि ये मजदूर इस भवन में अस्थायी रूप में रहकर बद्रीनाथ महायोजना के कार्यों में मजदूरी करते हैं।

नमाज पढ़ने की इजाजत नहीं देने की मांग
इस बार बद्रीनाथ धाम में पंडा पंचायत, व्यापारियों, तीर्थ पुरोहितों ने बैठक कर कोतवाली पुलिस को कहा कि बद्रीनाथ धाम सहित आस पास के क्षेत्र में नमाज पढ़ने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। पुलिस ने भी मामले की गंभीरता को देखते हुए बद्रीनाथ महायोजना में लगे ठेकेदारों, कंपनियों के अधिकारियों पंडा पंचायतों, व्यापारियों की बैठक की है। बैठक में पंडा पुरोहित प्रवीण ध्यानी ने कहा कि कई बार मुस्लिमों द्वारा बद्रीनाथ धाम में गुपचुप तरीके से नमाज अदा करने की बातें सामने आई थी।

व्यापार सभा, पंडा पुरोहित आदि संगठनों ने बैठक में बद्रीनाथ धाम क्षेत्र में ईद की नमाज अदा न करने की मांग की थी, जिस पर बैठक कर शांतिपूर्ण समाधान हुआ है। पूरे मामले को उच्चाधिकारियों को बता दिया गया है।
लक्ष्मी बिजल्वाण, जोशीमठ कोतवाली के उपनिरीक्षक

बद्रीनाथ धाम में कार्य करने वाले मजदूर व अन्य लोग ईद के त्यौहार पर घर लौट चुके हैं। वैसे भी धाम में इस प्रकार की गतिविधियों की इजाजत नहीं है।
प्रमोद कुमार शाह, पुलिस उपाधीक्षक

जोशीमठ से आगे नहीं पढ़ी जाएगी नमाज
ठेकेदारों, कंपनियों के अधिकारियों व गैर हिंदुओं ने भी पुलिस प्रशासन की बैठक रजिस्टर में सहमति दर्ज करते हुए कहा कि वे त्यौहार मनाने के लिए वापस लौट रहे हैं तथा इस धार्मिक क्षेत्र की गरिमा को किसी प्रकार से ठेस नहीं पहुंचाएंगे। बैठक में यह भी सहमति बनी कि जोशीमठ से आगे कहीं भी बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पड़ावों पर नमाज नहीं पढ़ी जाएगी। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button