देश-विदेशबड़ी खबरयूथ कार्नर

जनरल, स्लीपर, AC कोच सब बराबर’बोरे में सामान की तरह बोगियों में ठूंसे जा रहे लोग’

Listen to this article

नई दिल्ली। बिहार-यूपी में छठ पूजा को सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है और इस मौके पर घर लौटने के लिए तमाम रेलवे स्टेशनों पर प्रवासी लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ती है। मुंबई में रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में जगह पाने के लिए लोग धक्का-मुक्की करते दिखे। राजधानी दिल्ली के रेलवे स्टशनों का भी यही हाल है जबकि सूरत में बीते दिनों ट्रेन आने के बाद भीड़ के बेकाबू हो जाने की वजह से बिहार के एक यात्री की मौत हो गई थी।

हालात ऐसे हैं कि ट्रेनों में लोगों को जगह नहीं मिल रही है। ट्रेनों में जनरल, स्लीपर और AC कोच का एक जैसा हाल हो गया है। जिन लोगों ने पहले रिजर्वेशन करवा भी लिया है उन्हें भी अपनी सीट पर भीड़ का सामना करना पड़ रहा है।

मुंबई में उमड़ी भारी भीड़
मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनल से बिहार जाने वाली भागलपुर एक्सप्रेस में मंगलवार को भारी भीड़ उमड़ी, हर व्यक्ति किसी तरह ट्रेन में सवार हो जाना चाहता था और इसके लिए धक्का मुक्की भी हो रही थी। रेलवे स्टेशन की जो तस्वीरें सामने आई हैं वो हैरान करने वाली हैं। आरक्षित बोगियों में भीड़ है और लोगों को एक-एक सीट के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

मुंबई हो या फिर दिल्ली, सूरत सभी रेलवे स्टेशनों पर हालात एक जैसे हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने बताया कि बिहार जाने के लिए उन्हें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़नी थी, वो समय से स्टेशन भी पहुंच गए लेकिन यहां हजारों की भीड़ थी, जैसे बोरे में लोग सामान ठूंसते हैं वैसे ही बोगियों में लोगों को ठूंसा जा रहा था। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन पर भगदड़ जैसी स्थिति थी।

दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी बुरा हाल
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद बिहार में यात्रियों के रुकने के लिए रेलवे की तरफ से कई इंतजाम के दावे किए जा रहे हैं लेकिन ये नाकाफी साबित हो रहे हैं। वहीं लोगों ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाए जाने के सवाल पर कहा कि बोलते कुछ और हैं और करते कुछ और हैं।

सूरत में गई थी एक यात्री की जान
बता दें कि दिवाली से एक दिन पहले 11 नवंबर को गुजरात के सूरत रेलवे स्टेशन पर भी ट्रेन पर चढ़ने के दौरान भगदड़ की घटना सामने आई थी। रेलवे स्टेशन पर काफी भीड़ थी। लोग ट्रेन के जरिए अपने-अपने घर जा रहे थे और इसी दौरान बिहार जा रही एक ट्रेन स्टेशन पर पहुंची तो उसमें चढ़ने के वक्त यात्रियों में भगदड़ मच गई। इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि तीन से चार लोग बेहोश हो गए थे। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button