खेलदेश-विदेशबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षा

पेरिस ओलंपिक में भारत की चांदी पक्की, फोगाट को अब गोल्डन गर्ल बनने का मौका

Listen to this article

स्पोर्ट्स डेस्क, 6 अगस्त। भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने फाइनल में एंट्री करते हुए एक मेडल पक्का कर दिया है. उन्होंने मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन (Yusneylys Guzman) को 5-0 से करारी शिकस्त दी. अब विनेश का फाइनल बुधवार (7 अगस्त) को होगा.

ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय महिला बनीं
विनेश फोगाट ओलंपिक की महिला कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर भी बन गई हैं. उन्होंने देश के लिए सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है. साथ ही उनके पास गोल्ड मेडल जीतने का भी सुनहरा मौका है.

विनेश फोगाट अब मेडल से एक कदम दूर
इस 29 साल की पहलवान ने पिछले साल भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण सिंह शरण पर यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाने के बाद उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए काफी समय मैट से दूर बिताया था. मगर उन्होंने ओलंपिक में आते ही धमाल मचा दिया. विनेश पहली बार 50 किग्रा में चुनौती पेश कर रही हैं. इससे पहले वह 53 किग्रा में खेलती थीं.

विनेश ने क्वार्टरफाइनल मैच में यूक्रेन की ओसाना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी. उन्होंने आठवीं वरीयता प्राप्त पहलवान को 7-5 से शिकस्त दी. जबकि इससे पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त जापान की युई सुसाकी को 3-2 हराकर बड़ा उलटफेर किया था.

कॉमनवेल्थ में 3 गोल्ड जीत चुकी हैं विनेश
विनेश फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार 3 गोल्ड जीते हैं. उन्होंने यह गोल्ड 2014 ग्लास्गो, 2018 गोल्ड कोस्ट और 2022 बर्मिंघम गेम्स में जीते थे. इसके अलावा विनेश ने 2018 जकार्ता एशियन गेम्स में भी गोल्ड अपने नाम किया था. एशियन चैम्पियनशिप 2021 में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

इसके अलावा उन्होंने एशियन चैम्पियनशिप में 3 सिल्वर मेडल भी अपने नाम किए. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में विनेश फोगाट अब तक 2 बार ब्रॉन्ज मेडल ही जीत सकी हैं. अब उन्होंने ओलंपिक में भी अपना एक मेडल पक्का कर लिया है. उम्मीद है यह गोल्ड होगा

मां से गोल्ड लाने का किया वादा
इसके बाद, वह ओलंपिक में महिला कुश्ती के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गईं. अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद, विनेश फोगट अपनी मां के साथ वीडियो कॉल पर थीं और उत्साहित नजर आईं. विनेश फोगाट को अपने परिवार के सदस्यों को फ्लाइंग किस भेजते वक्त रोते हुए देखा गया. वीडियो के आखिरी हिस्से में, फोगाट को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “गोल्ड लाना है!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button