खेलदेश-विदेशमनोरंजनयूथ कार्नर

भारतीय टीम में गब्बर के नाम से मशहूर शिखर धवन ने खूंटी पर टांगा बल्ला

Listen to this article

नई दिल्ली, 24 अगस्त। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गब्बर शिखर धवन ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. उन्होंने शनिवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक वीडियो जारी करते हुए संन्यास की घोषणा की. इस वीडियो में धवन ने अपने करियर के दौरान उनके प्यार और समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त किया. धवन ने कहा, ‘मैं अपनी क्रिकेटिंग जर्नी का यह अध्याय समाप्त कर रहा हूं लेकिन मेरे साथ अनगिनत यादें हैं और मैं बहुत आभारी हूं. प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद. जय हिंद.’

शिखर धवन ने वीडियो में ऐलान करते हुए कहा, ‘मेरा सिर्फ एक ही सपना था और वो था भारत के लिए खेलना और मैंने वो हासिल भी कर लिया. मैं उन सभी लोगों का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मेरे सफर में योगदान दिया. सबसे पहले मेरा परिवार. मेरे बचपन के कोच स्वर्गीय तारक सिन्हा और मदन शर्मा जिनके मार्गदर्शन में मैंने खेल की बातें सीखीं.

उन्होंने आगे कहा, ‘मैं अपनी टीम का भी शुक्रिया अदा करना चाहूंगा जिसके साथ मैंने इतने लंबे समय तक क्रिकेट खेला है. मुझे एक और परिवार मिला, मुझे नाम, शोहरत और सभी प्रशंसकों का प्यार मिला. ‘एक कहावत है कि पूरी कहानी पढ़ने के लिए आपको पन्ना पलटना पड़ता है. मैं यही करने जा रहा हूं. मैं अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं.

शिकर धवन ने आगे कहा, ‘जब मैं अपने करियर को अलविदा कह रहा हूं, तो मैं शांत हूँ क्योंकि मैंने देश के लिए बहुत खेला है. मुझे यह अवसर देने के लिए मैं बीसीसीआई और डीडीसीए का शुक्रगुजार हूं. मैं प्रशंसकों का भी शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने मुझे इतने सालों तक इतना प्यार दिया है.

बता दें, धवन ने आखिरी बार दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत के लिए खेला था, लेकिन इसके बाद उन्हें शुभमन गिल की जगह टीम में शामिल किया गया.

गब्बर की यह पारियां नहीं भूलेंगी
187 बनाम अफगानिस्तान (2018)
बैंगलोर के मैदान पर अपने पहले टेस्ट मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ धवन की 187 रन की पारी उनकी आक्रामक बल्लेबाजी शैली का शानदार प्रदर्शन थी। उन्होंने मुरली विजय के साथ रिकॉर्ड साझेदारी भी की थी।

अंगूठे के फ्रैक्चर बावजूद गब्बर ने बनाया शतक
क्रिकेट विश्व कप 2019 में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीग मुकाबला खेलने उतरी तो धवन का अंगूठा फ्रैक्चर हो चुका था। उन्होंने बावजूद इसके 109 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेली थी।

चैम्पियंस ट्रॉफी के पहले मैच में शतक
आई.सी.सी. इवैंट में धवन का प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने चैम्पियंस ट्रॉफी 2023 के पहले ही मुकाबले में साथ अफ्रीका के खिलाफ 94 गेंदों पर 114 रन जड़े थे।

गब्बर द्वारा खेले गये मैचों का हिसाब किताब
टी20 इंटरनेशनल- 68 मैच, 1759 रन, 27.92 औसत, 11 अर्धशतक
वनडे इंटरनेशनल- 167 मैच, 6793 रन, 44.11 एवरेज, 17 शतक और 39 अर्धशतक
टेस्ट क्रिकेट- 34 मैच, 2315 रन, 40.61 औसत, सात शतक और 5 अर्धशतक
आईपीएल- 222 मैच, 6769 रन, 35.26 औसत, दो शतक और 51 अर्धशतक

बेटे के नाम संदेश
मुझे उम्मीद है कि जोरावर को मेरी सेवानिवृत्ति और मेरी क्रिकेट यात्रा के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा। यह केवल बनाए गए रनों या जीते गए मैचों के बारे में नहीं है। यह उन मूल्यों, अनुशासन, जुनून और खेल के प्रति प्रेम के बारे में है जो वह चाहता है कि जोरावर को विरासत में मिले।

जब से आपने मोहाली में मेरी जगह ली, आपने पीछे मुड़कर नहीं देखा और पिछले कुछ वर्षों में कुछ शानदार प्रदर्शन किए। आप मौज-मस्ती करते रहे और जिंदगी को पूरी तरह से जिएं। आपको हमेशा के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं।
वीरेंद्र सहवाग

शानदार करियर के लिए बधाई शिखर : मुझे पता है कि आप भविष्य में जो कुछ भी करेंगे उसके जरिए वही खुशी फैलाएंगे।
गौतम गंभीर

आपके लिए सिर्फ शुभकामनाएं शिखर पा। शानदार करियर के लिए बधाई।
हार्दिक पंड्या

बधाई हो शिखर पा। भविष्य में आपके साथ जो भी हो उसके लिए शुभकामनाएं।
श्रेयस अय्यर

शानदार करियर के लिए बधाई, शिखर धवन, आपको अगले अध्याय के लिए शुभकामनाएं। आपका संन्यास का जीवन शुभ हो।
अनिल कुंबले

शिखर धवन अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं, हम उन्हें आगे के लिए शुभकामनाएं देते हैं।
बी.सी.सी.आई.

शानदार करियर के लिए शिखर को बहुत-बहुत बधाई। मुझे शिखर के बारे में जो बात सबसे अच्छी लगी, वह यह थी कि वह एक शानदार क्रिकेटर है, इसके अलावा वह एक ऐसे व्यक्ति है जो हमेशा मिलनसार रहे हैं और हर स्थिति में सकारात्मक चीजों को देखते थे। आपको आगे की यात्रा के लिए शुभकामनाएं।
वीवीएस लक्ष्मण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button