उत्तराखंडक्राइमबड़ी खबरशिक्षास्वास्थ्य

उत्तराखंड में फिर फेल हुए 12 दवाइयों के सैंपल, 5 महीने में 48 मेडिसिन पर लगी रोक

Listen to this article

देहरादून, 29 अगस्त। उत्तराखंड में मौजूद फार्मा कंपनियों में बनी दवाओं के सैंपल फेल होने का सिलसिला जारी है. बावजूद इसके अभी तक इन फार्मा कंपनियों पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाई है. दरअसल, देश भर में मौजूद फार्मा कंपनियों की ओर से बनाई जा रही दवाओं की गुणवत्ता को लेकर केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) लगातार दवाइयों का सैंपल लेकर जांच कर रही है. इसी क्रम में जुलाई महीने में केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन ने तमाम फार्मा कंपनियों में बनी दवाइयों का सैंपल लिया था. जिसमें से उत्तराखंड में निर्मित 13 दवाइओं के सैंपल फेल हुए हैं.

केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, देश के तमाम राज्यों में निर्मित 70 दवाइयों की गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं. जिसके चलते सीडीएससीओ ने अलर्ट जारी किया है. साथ ही सीडीएससीओ ने संबंधित राज्यों के ड्रग्स कंट्रोलर को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. उत्तराखंड की बात करें तो हर महीने राज्य में स्थित फार्मा कंपनियों में निर्मित दवाइयों की गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतर रही है.

आंकड़ों के मुताबिक, मार्च माह में 10 दवाइयां, अप्रैल माह में 10 फार्मा कंपनियों की 12 दवाइयां, मई माह में 8 दवाइयां, जून माह में 5 दवाइयों के सैंपल फेल हुए थे. वहीं, जुलाई माह में 13 दवाइयों के सैंपल फेल हुए हैं.

उत्तराखंड के ड्रग्स कंट्रोलर ताजबेर सिंह ने कहा कि जिन फार्मा कंपनियों की दवाइयों के सैंपल फेल हुए हैं, उस बैच की दवाओं को बाजार से वापस मंगाने के निर्देश दिए हैं. ये दवाइयां उत्तराखंड में स्थित तमाम फार्मा कंपनियों में बनाई गई हैं.

उत्तराखंड में निर्मित इन दवाओं के सैंपल हुए फेल
रुड़की स्थित कोटक हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड की Salbutamol Nebuliser Solution, Fluorometholone Eye drops, सलूद हेल्थ केयर (1) प्राइवेट लिमिटेड की Teneligliptin Metformin Hydrochloride Extended Tablet, मेस्ट्रा फार्मा प्राइवेट लिमिटेड की Zimspor-200 Tablet, देहरादून स्थित स्विफ्ट लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड की Oxalobacter, Lactobacillus & Bifidobacterium with FOS Capsule, करनानी फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड की Ondansetr On Orally Disintegrating Tablet, काशीपुर स्थित एग्रोन रेमेडीज प्राइवेट लिमिटेड की Levodil-500 Tablet और Pantoprazole Gastro-Resistant Tablet, हरिद्वार स्थित एके कृष्णा फार्मा प्राइवेट लिमिटेड की Kardiorin AK, हरिद्वार स्थित लाइफ मैक्स कैंसर लेबोरेटरीज में बनी बैच नंबर – LMT240335 की Calcium 500 With Vitamin D3 Tablet, बैच नंबर-LMT240348 की Calcium 500 with Vitamin D3 Tablet, बैच नंबर- LMT240376 की Calcium 500 With Vitamin D3 Tablet और बैच नंबर- LMT240412 की Calcium 500 With Vitamin D3 Tablet का सैंपल शामिल हैं। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button