उत्तराखंडबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षासामाजिक

जाति, निवास, आय प्रमाणपत्र के लिए अब तहसील के चक्कर छोड़िये, स्कूल में ही बनेगा

Listen to this article

देहरादून। 11वीं और 12वीं के छात्रों को अब जाति, निवास और आय प्रमाणपत्र बनाने में आने वाली कठिनाइयां दूर हो जायेंगी। अब बच्चों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों का प्रमाणपत्र स्कूल में ही बनवाने का मसौदा तैयार किया है। राज्यों और संघ शासित क्षेत्रों से इस पर 21 दिसंबर तक सुझाव मांगे गए हैं। इसके अलावा जन्म प्रमाणपत्र पर ही जाति का उल्लेख करने का भी प्रस्ताव है।

‘अपणो स्कूल, अपणू प्रमाण’ योजना की शुरूआत
प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने ‘अपणो स्कूल, अपणू प्रमाण’ के नाम से नई योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर शासन ने इसका आदेश जारी कर दिया है।

डीएम में अध्यक्षता में बनेगी कमेटी
सचिव शैलेश बगोली ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा हैं कि छात्रों को आवश्यक प्रमाण-पत्र की आवश्यकता एवं इन प्रमाण-पत्रों को प्राप्त करने में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के दृष्टिगत समस्त विद्यालयों में योजना के तहत सभी आवश्यक प्रमाणपत्र स्कूल स्तर पर ही उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जायेगी, जिसमें मुख्य शिक्षा अधिकारी शामिल होंगे, जो 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं की संख्या का आंकलन करेगी। इसी तरह तहसील स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी, जिसमें पटवारी, लेखपाल, कानूनगो और सीएससी के डाटा एंट्री आपरेटर मिलकर विद्यालय भ्रमण का तैयार कर प्रमाणपत्र निर्गत किये जाने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए समय निर्धारित करेंगे। https://sarthakpahal.com/

प्रधानाचार्य के माध्यम से मिलेंगे प्रमाणपत्र
आवश्यक शुल्क के साथ पूर्ण रूप से रूप से भरे हुए आवेदन पत्र मिलने के बाद एसडीएम कार्यालय से प्रमाणपत्र जारी कर दिया जायेगा। ये प्रमाणपत्र संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य को एक हफ्ते के भीतर उपलब्ध करा दिया जायेगा, जो कि प्रधानाचार्य द्वारा संबंधित छात्र को स्कूल में बुलाकर वितरित कर दिया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button