उत्तराखंडबड़ी खबरशिक्षासामाजिक

अब हर महीने पहली तारीख को मिल जाएगी वृद्धा, विधवा-दिव्यांग पेंशन

Listen to this article

देहरादून। अब हर महीने पहली तारीख को वृद्धा, विधवा-दिव्यांग पेंशन मिल जाएगी। प्रदेश के सात लाख 85 हजार से अधिक वृद्धा, विधवा व दिव्यांग पेंशनरों को अब चार-चार महीने तक पेंशन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब उनके खातों मे हर महीने पहली तारीख को पेंशन आ जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। अपर मुख्य सचिव वित्त आनंद बर्द्धन ने बैठक बुलाकर अधिकारियों को तत्काल इस बाबत कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। ऐसी कई शिकायतें मुख्यमंत्री के संज्ञान में आ चुकी हैं।

अप्रैल की पेंशन 15 मई तक हो जाएगी जारी
मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एसीएस वित्त आनंद बर्द्धन ने समाज कल्याण, शिक्षा व वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में तय हुआ कि अप्रैल की पेंशन 15 मई तक जारी कर दी जाएगी। मई की पेंशन पहली जून को मिलेगी। हर माह पहली तारीख को पेंशन जारी करने की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए। पेंशन की धनराशि सीधे खाते में भेजने के लिए समाज कल्याण विभाग का आईटी प्रकोष्ठ और एकीकृत वित्त प्रबंधन प्रणाली (आईएफएमएस) के बीच समन्यव बनाया जाएगा। इस नई व्यवस्था के लिए 22 मई को बैठक बुलाई गई है।

प्रदेश में पेंशनरों की संख्या- वृद्वावस्था 501726, विधवा 203736, दिव्यांग 80146। नोटः करीब 30 हजार पेंशनरों को डाक के माध्यम से पेंशन जाती है। https://sarthakpahal.com/

मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुसार पेंशनरों को प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। मैंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। कुछ प्रक्रिया संबंधी मसले हैं, जिनके समाधान के लिए 22 मई को फिर एक बैठक होगी।
आनंद बर्द्धन, अपर मुख्य सचिव, वित्त

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button