उत्तराखंडक्राइमबड़ी खबरयूथ कार्नरसामाजिक

डोईवाला के गढ़वाली युवक का इस्लाम की तरफ कैसे बढ़ा आकर्षण, IB ने शुरू की जांच

Listen to this article

देहरादून। क्रिप्टो में ऑनलाइन ट्रेडिंग करते-करते डोईवाला के बालावाला के रहने वाले वैभव का इस्लाम के प्रति आकर्षण कैसे बढ़ गया, इसकी जांच के लिए आईबी ने भी छानबीन शुरू कर दी है। इस मामले में स्थानीय पुलिस, एलआईयू सहित एसटीएफ भी अपने स्तर से जांच में लगी हुई हैं। कमरे में रहकर वैभव किस-किस इस्लामिक ग्रुप से जुड़ा था? किस-किस से उसकी चैटिंग होती थी? इन तमाम प्रश्नों के जवाब जानने के लिए युवक का मोबाइल और लैपटॉप कब्जे में लेकर एजेंसियां जांच में लग गयी हैं।

मानसिक स्थिति की जांच को जौलीग्रांट किया गया भर्ती
एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि वैभव बिजल्वाण की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। उसे दिमागी जांच के लिए जौलीग्रांट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। बताया गया कि वैभव कमरे से कुछ ही देर के लिए निकलता था और फिर कमरे में दाखिल होकर अकेले ही जीवन जी रहा था। परिवार से भी ज्यादा संपर्क में नहीं रहता था और ज्यादा पूछताछ करने पर मारपीट करने लगता था। जब वैभव ने खुद को मुस्लिम बताना शुरू किया तो तब परिजनों ने उसकी शिकायत पुलिस से की थी। वैभव उर्दू बोलने के अलावा पांच बार नमाज भी पढ़ता है।

पिछले साल फरवरी में हुआ था लापता
जानकारी के मुताबिक वैभव ने पॉलीटेक्नीक की पढ़ाई की थी। इसके बाद वह ऑनलाइन ट्रेडिंग करने लगा। बीते साल फरवरी माह में वह लापता हो गया था। डोईवाला कोतवाली में इसकी गुमशुदगी भी दर्ज करवाई गई थी। वैभव आठ दिन बाद परिवार के पास वापस लौट आया। तब उसने पूछने पर बताया था कि वह नौकरी ढूंढने के लिए मुंबई गया था। मुम्बई से लौटने के बाद भी वह ज्यादातर समय कमरे में ही गुजारता था। https://sarthakpahal.com/

अब तक विदेशी कनेक्शन से किया इनकार
युवक के पाकिस्तान से कनेक्शन की बात कही जा रही है, लेकिन एसएसपी दलीप सिंह कुंवर का कहना है कि लैपटॉप और युवक के मोबाइल की डिटेल खंगाली गयी तो उसमें भारत के कुछ इस्लाम संगठनों के ग्रुप से वैभव के जुड़े होने की जानकारी मिली है। अभी तक हुई जांच में विदेशी कनेक्शन की कोई बात सामने नहीं आई है। हालांकि, इसकी भी जांच चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button