उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरयूथ कार्नरराजनीतिसामाजिक

पुरोला में होने वाली हिंदू संगठनों की महापंचायत का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

Listen to this article

देहरादून। उत्तरकाशी के पुरोला में कल 15 जून को होने वाली महापंचायत को लेकर चौतरफा दबाव पड़ने पर जिला प्रशासन ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री ने जहां कानून हाथ में न लेने की अपील की है, वहीं जिला प्रशासन इस महापंचायत को टलवाने की हरसंभव कोशिश में जुट गया है।

प्रधान संगठन ने महापंचायत से हाथ खींचे
पंचायत को लेकर मुखर रहे ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों और व्यापारी संगठनों ने इसकी अगुवाई करने से इन्कार कर दिया है। उधर, हिंदू संगठनों द्वारा पंचायत नहीं टालने की घोषणा के बाद जिला प्रशासन ने आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू करने की घोषणा कर दी है। पंचायत को लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला और एसपी अर्पण यदुवंशी ने नगर व्यापार मंडल और आसपास के गांवों के प्रधानों से बातचीत की। प्रधान संगठन के अध्यक्ष अंकित रावत ने एसडीएम को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि प्रधान संगठन महापंचायत की अगुवाई नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के हित में वे जनता के साथ है, लेकिन अगर कानून का उल्लंघन होता है तो उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

विश्व हिंदू संगठन ने मांगी महापंचायत की अनुमति
विश्व हिंदू संगठन ने एसडीएम को पत्र लिखकर महापंचायत के आयोजन की अनुमति मांगी है। संभावना है कि अाज 14 जून तक विहिप और अन्य हिंदू संगठनों से जुड़े लोग पुरोला पहुंच सकते हैं। आईजी गढ़वाल और एसपी उत्तरकाशी ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि किसी भी व्यक्ति को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जायेगी। एसडीएम ने बताया कि बुधवार को पुरोला में धारा 144 लागू कर दी जायेगी।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला
पुरोला में 15 जून को प्रस्तावित हिंदुओं की महापंचायत पर रोक लगाने और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को हुए निकसान की भरपाई की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गयी है। इस याचिका पर जल्द सुनवाई करने की मांग गयी है। दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अपूर्वानंद और लेखकअशोक वाजपेयी ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर याचिका भेजी है।

पुरोला में PAC की टुकड़ी तैनात
इस बीच यहां हिन्दुवादी संगठनों ने 15 जून को महापंचायत का आह्वान किया है, जिसके बाद पुलिस विभाग भी अलर्ट मोड में आ गया है। उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने बताया कि स्थिति को और बिगड़ने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर प्रादेशिक सशस्त्र बल (पीएसी) की एक टुकड़ी तैनात की गई है। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button