उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षा

गढ़वाल केंद्रीय विवि से संबद्धता को लेकर डरे 82 डिग्री कालेज, छात्र असमंजस में

Listen to this article

देहरादून। हाल ही में हेमवती नंदन बहुगुणा सेंट्रल विश्वविद्यालय से 10 कालेजों के संबद्धता (affiliation) खत्म करने की खबर के बाद 72 और कालेजों के diaffiliation की खबर से शिक्षा जगत में खलबली मची हुई है, वहीं एचएनबी गढ़वाल यूनिवर्सिटी ने साफ कह दिया है कि ऐसा कुछ भी फिलहाल नहीं होने जा रहा है।

क्या बोले रजिस्ट्रार
HNB गढ़वाल विश्वविद्यालय द्वारा उत्तराखंड के 10 कालेजों के diaffiliation पर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार नारायण सिंह पंवार का कहना है कि यह केवल विश्वविद्यालय द्वारा रिकमेंडेशन भेजी गयी है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में कोर्ट में मामला होने की वजह से विश्वविद्यालय से पूछा गया था कि इन कालेजों की विश्वविद्यालय से संबद्धता कब रद्द की जा सकती है, जिस पर विश्वविद्यालय द्वारा केवल अपनी रिकमेंडेशन दी गयी है कि विश्वविद्यालय किसी भी समय न कालेजों का एफिलिएशन रद्द कर सकता है। हालांकि इसको लेकर विश्वविद्यालय द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गयी है, और ना ही किसी तरह का कोई भी नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

72 कालेजों के डिएफिलिएशन का क्या है मामला
वहीं, दूसरी तरफ 72 कालेजों के डिएफिलिएशन को लेकर भी चर्चा है। कहा जा रहा है कि प्रदेश के 72 बाके कालेजों पर भी डिएफिलिएशन की तलवार लटक सकती है। इस पर गढ़वाल विवि के रजिस्ट्रार का कहना है कि विवि अपनी तरफ से इन कालेजों की संबद्धता रद्द नहीं कर सकता है। जब तक कि खुद यह कालेज एफिलिएशन रद्द करने के लिए आवेदन न करें।

छात्रों और कालेज मैनेजमेंट में खलबली
वहीं दूसरी तरफ एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि से एफिलिएटेड महाविद्यालय में खलबली का माहौल है। अचानक इस तरह की सूचनाओं से छात्रों के साथ-साथ कालेज प्रबंधन भी सकते में है। निजी कालेज संगठन के पदाधिकारी सुनील कुमार का कहना है कि इस तरह का कोई आदेश अभी तक कालेजों को प्राप्त नहीं हुआ है। यदि इस तरह की प्रक्रिया को तत्काल अमल में लाया जायेगा तो उससे छात्रों के साथ-साथ तमाम कालेजों को भी नुकसान उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल भी तर्कसंगत नहीं है, क्योंकि केंद्रीय विवि के छात्रों द्वारा एंट्रेंस एग्जाम तिया जा चुका है। अगर एफिलिएश रद्द होता है तो स्टेट यूनिवर्सिटी यानी श्रीदेव सुमन विवि से एफिलिएशन लेने में काफी समय लगेगा।

श्रीदेव सुमन विवि में आज रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख
श्रीदेव सुमन विवि द्वारा प्रवेश के लिए जारी किये गये एडमिशन और रजिस्ट्रेशन पोर्टल की 24 जून अंतिम तिथि है। ऐसे में छात्रों के लिए बेहद असमंजस की स्थिति है। यूनिवर्सिटी ला के तहत इन कालेजों की विश्वविद्यालय अपनी तरफ से संबद्धता रद्द नहीं कर सकता। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button