उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरशिक्षासामाजिक

ट्रेनों की रफ्तार पर भारी बारिश ने लगाया ‘ब्रेक’, देहरादून और ऋषिकेश से चलने वाली 9 ट्रेनें कैंसिल

Listen to this article

हरिद्वार। उत्तर भारत के कई राज्य इस समय भारी बारिश की चपेट में हैं। उत्तराखंड समेत कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं, जिसका असर रेल यातायात पर भी पड़ना स्वाभाविक है। भारी बारिश के कारण उत्तराखंड से चलने वाली कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। रेलवे ने देहरादून और हरिद्वार से चलने वाली कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है तो कुछ के रुट बदल दिये गये हैं। जिसकी वजह से आम यात्रियों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेनें कैंसिल होने से कई यात्री स्टेशन पर ही फंसे हुए हैं, क्योंकि भारी बारिश की वजह सड़क मार्ग से जाना जान जोखिम में डालने के समान है।

मोतीचूर के पास रेलवे लाइन पर आया मलबा
रेलवे की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार-देहरादून-ऋषिकेश रेल मार्ग पर मोतीचूर के पास मलबा आ गया है, जिस कारण देहरादून और ऋषिकेश आने-जाने वाली ट्रेनों को रद्द किया गया है। इसके अलावा हरिद्वार जिले में लक्सर रेलवे स्टेशन पर भी पानी भर गया है, जिसकी वजह से यहां भी रेल यातायात प्रभावित हुआ है। हरिद्वार रेलवे स्टेशन की स्थिति का जायजा लेने के लिए उत्तराखंड राज्य रेलवे पुलिस के पुलिस अधीक्षक अजय गणपति भी हरिद्वार पहुंचे थे।

रद्द की गयी गाड़ियों की जानकारी
देहरादून से प्रयागराज जाने वाले लिंक एक्सप्रेस 14114 को कैंसिल की गयी है। देहरादून से गोरखपुर जाने वाले दून-गोरखपुर एक्सप्रेस 15006 को भी रद्द किया गया है। देहरादून से वाराणसी जाने वाली DDN-BSBS 15120 भी रद्द है। DDN ASR EXPRESS 14631 को भी कैंसिल किया गया है। ऋषिकेश से कटरा जाने वाली 14609 हेमकुंड एक्सप्रेस ट्रेन रद्द है। ऋषिकेश से बाड़मेर जाने वाली RKSH BME EXP 14887 को भी कैंसिल की गयी है। ऋषिकेश के श्रीगंगानगर के बीच चलने वाली RKSH SGNR EXPRESS भी रद्द है। योग नगरी ऋषिकेश से हावड़ा जाने वाली दून एक्सप्रेस 13010 भी कैंसिल है। ऋषिकेश से अहमदाबाद जाने वाली योग एक्सप्रेस 19032 भी रद्द है।

हरिद्वार के स्टेशन अधीक्षक दिनेश कुमार ने बताया कि बारिश के कारण हरिद्वार मोतीचूर ट्रैक पर मलबा आने से 9 ट्रेनों कैंसिल की गई है, इममें से दो ट्रेनें दिल्ली रूट की हैं, क्योंकि दिल्ली से सूचना आ रही है कि वहां यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। इसीलिए दो ट्रेनों को भी रद्द किया गया। पुलिस अधीक्षक अजय गणपति ने बताया कि प्रदेश में बीते तीन दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से रेलवे ट्रैक पर कई जहग पहाड़ी से मलबा गिर गया है। वहीं, कुछ स्थानों पर रेलवे ट्रेक पर पानी भी भर गया है। ऐसे में जोखिम को देखते हुए कुछ इलाकों में रेलवे ट्रैक पर गाड़ियों का संचालन रोका गया है। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button