उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरवीडियोस्वास्थ्य

थत्यूड़ के गदेरे में आया उफान, 100 पर्यटकों की फंसी जान, अभी 4 दिन और आफत, video

Listen to this article

नई टिहरी। थत्यूड़ के गदेरे में आया उफान आने से 100 पर्यटकों की जान पर बन आयी। उत्तरकाशी जिले की रवांई घाटी में भारी बारिश के चलते टौंस नदी खतरे के निशान से ऊपर बहने लगी है। प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क रहने को कहा है। वहीं देहरादून से धनोल्टी तहसील के सीतापुर क्षेत्र में घूमने आए पर्यटकों की जान उस वक्त आफत में आ गई जब जंगल गदेरे (मौंडखाला) में भारी बारिश बाद गदेरा उफान पर आ गया। देखते ही देखते लोनिवि थत्यूड़ का अस्थाई पुल भी टूट गया। जिस कारण करीब 100 स्थानीय पर्यटक फंस गए। आनन-फानन में राजस्व, पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। पर्यटकों को रेस्क्यू कर सुरक्षित बचा लिया गया है।

एसडीएम धनोल्टी लक्ष्मी राज चौहान ने बताया कि रविवार शाम 5 बजे देहरादून के रायपुर क्षेत्र से पर्यटक घूमने आए थे। रविवार की छुट्टी दोस्तों और परिजनों के साथ प्रकृति का लुत्फ उठा रहे थे। इतने में अचानक सीतापुर के पास जंगल गदेरे में पानी का सैलाब आ गया। बताया कि पहाड़ी क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण अचानक से पानी बढ़ा। देखते ही देखते सैलाब की चपेट में अस्थाई पुल भी बहकर क्षतिग्रस्त हो गया। एसडीएम ने बताया कि यह वही क्षेत्र है, जहां गत वर्ष भीषण आपदा के कारण नुकसान हुआ था। लालपुल-भुत्सी में पुल भी बह गया था। जिनके पुनर्निर्माण का कार्य चल रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रशासन, पुलिस और एसडीआरएफ के जवानों ने रेस्क्यू अभियान चलाकर सभी यात्रियों को सकुशल वहां से बाहर निकाला और गंतव्य को भेजा। उन्होंने राजस्व कर्मियों को हिदायत दी है कि मुनादी कर लोगों को नदी, नालों और गदेरों के निकट न जाने के लिए जागरूक करें। साथ ही बारिश के चलते अलर्ट मोड पर रहें।

अगले चार दिन तक भारी बारिश की चेतावनी
प्रदेशभर में सोमवार से अगले चार दिन तक भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 27 जुलाई तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, प्रदेश के सभी जिलों के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन होने से राजमार्ग और संपर्क मार्ग बंद हो सकते हैं। वहीं, बीते 24 घंटों में अल्मोड़ा में सबसे अधिक 24 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से 137 फीसदी अधिक है। सबसे कम बारिश ऊधमसिंह नगर में हुई। जबकि, पूरे प्रदेश में 12.5 एमएम बारिश हुई। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button