उत्तराखंडबड़ी खबरयूथ कार्नरसामाजिक

सरकारी कार्यालयों में अब उपनल, पीआरडी से नहीं, जेम से भरे जाएंगे आउटसोर्स कर्मी

Listen to this article

देहरादून। प्रदेश में अब सरकारी विभागों व उनकी अधीनस्थ संस्थाओं में केंद्र की ओर से बनाये गये गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम) के माध्यम से आउटसोर्स कर्मियों को रखा जाएगा। इस संबंध में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। इस संबंध में कौशल विकास और सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था से सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को आउटसोर्स के माध्यम से नौकरी मिल पाएगी।

अब तक उपनल और पीआरडी के माध्यम से रख जाते थे कर्मचारी
प्रदेश में अब तक सरकारी विभागों में सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड (उपनल) एवं युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के माध्यम से ही आउटसोर्स पर कर्मचारी रखे जाते हैं। इस व्यवस्था में राज्य के अन्य अभ्यर्थियों का आउटसोर्स कार्मिक के रूप में प्रतिनिधित्व कम है, जबकि सेवायोजन कार्यालयों में पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थियों की संख्या में लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसी स्थिति में राज्य में आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्मिकों की सेवाएं लिए जाने के संबंध में एक निश्चित व्यवस्था बनाए जाने और सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्य करने का अवसर देने के लिए कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग के अंतर्गत एनआईसी के माध्यम से आउटसोर्सिंग रोजगार प्रयाग पोर्टल विकसित किया गया है।

रोजगार प्रयाग पोर्टल पर पंजीकरण जरूरी 
वर्तमान में सेवायोजन विभाग की ओर से युवाओं का पंजीयन अपणु सरकार पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। आउटसोर्सिंग कार्मिक के रूप में कार्य करने लिए अभ्यर्थी को रोजगार प्रयाग पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा। यदि अभ्यर्थी पूर्व से सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत है, तो पंजीयन संख्या एवं तिथि और पंजीयन प्रमाणपत्र अपलोड करने के बाद रोजगार प्रयाग पोर्टल पर पंजीयन कर अपना प्रोफाइल बनाना होगा।

आरक्षण और मानदेय का भी रखा जाएगा ध्यान
यदि प्रकरण विशेष में आरक्षण से संबंधित प्रचलित नियम लागू होने की स्थिति होगी तो संबंधित विभाग इस संबंध में कार्मिक विभाग का मत प्राप्त करते हुए आगे की कार्यवाही करेंगे। यदि मानदेय किसी विभाग में मानदेय का निर्धारण नहीं है तो इस संबंध में वित्त विभाग की सहमति प्राप्त की जाएगी। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button