खेलदेश-विदेशमनोरंजनयूथ कार्नर

वर्ल्ड कप में एक और उलटफेर, पाक हारकर सदमे में, अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

Listen to this article

स्पोर्ट्स डेस्क। भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सोमवार (23 अक्टूबर) को तीसरा बड़ा उलटफेर हुआ। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में अफगानिस्तान-पाकिस्तान के बीच रोमांचक जंग हुई, जिसमें अफगान टीम ने 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की।

इंग्लैंड को भी हरा चुका है अफगानिस्तान
इससे पहले अफगानिस्तान टीम ने वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड को 69 रनों से हराकर पहला उलटफेर किया था। टूर्नामेंट का दूसरा उलटफेर नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को हराकर किया था। अब अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट का तीसरा बड़ा उलटफेर कर पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के सपने को धूमिल कर दिया है।

जादरान, गुरबाज और रहमत रहे मैच को हीरो
मैच में बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम ने 283 रनों का टारगेट दिया था। इसके जवाब में अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने ओपनिंग में शतकीय साझेदारी कर धांसू शुरुआत कर पाक को आठ विकेट से हरा दिया। जादरान ने 113 गेंदों पर 87 और गुरबाज 53 गेंदों पर 65 रनों की पारी खेली। इसके बाद रहमत शाह 84 गेंदों पर नाबाद 77 और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 45 गेंदों पर नाबाद 48 रन बनाकर पाकिस्तान को पस्त कर दिया।

वनडे में पहली बार पाकिस्तान को हराया
वनडे में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार जीत दर्ज की है। दोनों टीमों के बीच अब तक 8 वनडे मैच हुए, जिसमें पाकिस्तान ने शुरुआती 7 मुकाबले जीते। वहीं वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की यह तीसरी जीत है। उससे पहले उन्होंने 2015 में स्कॉटलैंड और इसी सीजन यानी 2023 में इंग्लैंड को हराया था। https://sarthakpahal.com/

2015 से विश्व कप खेल रही है अफगान टीम
वर्ल्ड कप में अफगान टीम ने 2015 से खेलना शुरू किया है। तब से अब तक वर्ल्ड कप में कुल 20 मैच खेले, जिसमें से 3 जीते हैं। इन तीन में से दो बड़े उलटफेर किए। मौजूदा वर्ल्ड कप में अफगान टीम ने वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड को 69 रनों के अंतर से हराकर बड़ा उलटफेर किया था। इसके बाद आज 1992 की चैम्पियन पाकिस्तान को शिकस्त दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button