खेलदेश-विदेशबड़ी खबरमनोरंजनयूथ कार्नर

कभी सुसाइड करना चाहते थे मोहम्मद शमी, आज बने देश के सबसे बड़े हीरो

Listen to this article

स्पोर्ट्स डेस्क। अगर मुझे मेरे परिवार का साथ न मिलता तो मैं क्रिकेट छोड़ देता। मैंने 3 बार सुसाइड करने के बारे में सोचा था। मेरा घर 24वीं मंजिल पर था और मेरे परिवार को लगता था कि मैं कहीं अपार्टमेंट से कूद न जाऊं। ये शब्द भारत के स्टार गेंदबाद मोहम्मद शमी के थे। ये वो समय था जब उन्होंने अपनी जिंदगी के सबसे कठिन दौर का जिक्र किया था, लेकिन समय के साथ-साथ कठिनाइयां कम हुईं और शमी इतिहास लिखने चल पड़े। आज शमी की गेंदबाजी का लोहा दुनिया मान रही है।

तीन-तीन बार सुसाइड करना चाहते थे शमी
यहां तक पहुंचने की राह शमी के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं थी। पिछले कुछ वर्षों से शमी कई आरोपों और विवादों से जुड़े रहे। यही वो समय था जब उन्होंने एक बार नहीं, तीन-तीन बार सुसाइड करने की ठान ली थी। ये वो समय था जब शमी 2015 वर्ल्ड कप के बाद चोट से वापसी कर रहे थे और उनकी पर्सनल लाइफ में बहुत उथल-पुथल मची थी, लेकिन किस्मत में कुछ और ही लिखा था। परिवार का साथ मिला और वह अपने बुरे वक्त से लड़कर इस मुकाम तक पहुंचे।

इंस्टाग्राम लाइव पर बयां की थी दास्तां
दरअसल, 2020 में कोरोनाकाल के दौरान एक रोहित शर्मा के साथ इंस्टाग्राम लाइव में शमी ने सुसाइड का ख्याल आने वाली बात का खुलासा किया था। उन्होंने कहा था, मैं 2015 वर्ल्ड कप में चोटिल हो गया था। इसके बाद टीम में वापसी करने में मुझे 18 महीने लगे और वह मेरे जीवन का सबसे मुश्किल दौर था। आप जानते हैं कि रिहैब कितना मुश्किल होता है और उसके बाद पारिवारिक समस्याएं। ये सब चल रहा था और इसी बीच आईपीएल से 10-12 दिन पहले मेरा एक्सीडेंट हो गया। मीडिया में काफी कुछ चल रहा था मेरे निजी मुद्दों को लेकर।

मोहम्मद शमी ने तोड़ा जहीर खान का र‍िकॉर्ड
मोहम्मद शमी ने बुधवार को मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के सेमीफाइनल मैच के दौरान वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में किसी भारतीय द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट के जहीर खान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कीवी टीम के खिलाफ 57 रन देकर सात विकेट लेने वाले शमी ने मौजूदा टूर्नामेंट के छह मैचों में 23 विकेट लिए हैं। वहीं उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में जहीर के 21 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड केखिलाफ सेमीफाइनल में 7 विकेट भारत के वनडे इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। https://sarthakpahal.com/

वनडे में भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी
7/57- मोहम्मद शमी बनाम न्यूजीलैंड, मुंबई, 2023 वर्ल्ड कप, 6/4- स्टुअर्ट बिन्नी बनाम बांग्लादेश, मीरपुर, 2014, 6/12- अनिल कुंबले बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता, 1993, 6/19- जसप्रीत बुमराह बनाम इंग्लैंड, द ओवल, 2022, 6/21- मोहम्मद सिराज बनाम श्रीलंका, कोलंबो आरपीएस, 2023।

भारत के लिए पिछला विश्व कप रिकॉर्ड आशीष नेहरा के नाम था, नेहरा ने इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में 2003 में 6/23 का प्रदर्शन किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button