खेलदेश-विदेशमनोरंजनयूथ कार्नर

एमएस धोनी की 7 नंबर की जर्सी रिटायर, BCCI का फैसला, अब कोई ख‍िलाड़ी नहीं पहनेगा!

Listen to this article

स्पोर्ट्स डेस्क। टीम इंडिया के दिग्गज कप्तान कप्तान एमएस धोनी की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी अब किसी अन्य भारतीय खिलाड़ी के लिए उपलब्ध नहीं होगी। धोनी के इंटरनेशनल रिटायरमेंट के करीब 3 साल बाद BCCI ने यह फैसला किया है। BCCI ने बताया कि धोनी ने अपने पूरे करियर में जो नंबर अपनी टीशर्ट पर पहना था, उसे रिटायर करने का फैसला किया है।

ये सम्मान अभी तक सचिन तेंदुलकर को मिला था
इस तरह का सम्मान पाने वाले एकमात्र अन्य क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं। साल 2017 में सचिन तेंदुलकर की सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को भी हमेशा के लिए रिटायर कर दिया गया था। अब एमएस धोनी की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी किसी अन्य भारतीय क्रिकेटर द्वारा नहीं पहनी जाएगी। बतौर इंटरनेशनल क्रिकेटर के रूप में उनके धोनी के रिटायरमेंट के तीन साल बाद खेल में उनके योगदान को याद करते हुए द्वारा पहने गए नंबर 7 को ‘रिटायर’ करने का फैसला किया गया है। धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, फिर 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और फिर 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी कब्जाई थी।

15 अगस्त 2020 को धोनी ने लिया था संन्यास
एमएस धोनी ने इंटरनेशनल फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला 15 अगस्त 2020 को किया था जबकि वह टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास 2014 में ही ले चुके थे। बीसीसीआई ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों, खासकर डेब्यू करने वाले प्लेयर्स को सूचित कर दिया है कि उनके पास तेंदुलकर और धोनी से जुड़े नंबरों का कोई विकल्प नहीं है। अब आने वाले नये खिलाड़ियों को नंबर 7 नहीं मिल सकता और नंबर 10 पहले से ही उपलब्ध नंबरों की सूची से बाहर है।

खिलाड़ियों को कैसे मिलता है नंबर
बीसीसीआई के फैसले से टीम इंडिया के खिलाड़ियों के विकल्प सीमित हो गए हैं। एक नियम के रूप में, ICC खिलाड़ियों को 1 और 100 के बीच कोई भी संख्या चुनने की अनुमति देता है, पर भारत में, विकल्प सीमित हैं। वर्तमान में टीम इंडिया के नियमित खिलाड़ियों और दावेदारों के लिए लगभग 60 नंबर चिन्हित हैं। भले ही कोई खिलाड़ी एक साल तक टीम से बाहर हो, लेकिन उसका नंबर किसी नए खिलाड़ी को नहीं दिया जाता।

शुभमन गिल चाहते थे 7 नंबर, पर मिला 77 नंबर
ऐसा नहीं है कि सीन‍ियर लेवल पर टीशर्ट नंबर को लेकर मारामारी रहती है, जूनियर लेवल पर भी ‘प्रतिष्ठित’ नंबरों के लिए होड़ साफ तौर पर दिखती है। शुभमन गिल अंडर-19 दिनों के दौरान पसंदीदा नंबर 7 को नहीं पा सके, क्योंकि वह पहले ही ले लिया गया था। इसके बाद उन्हें मजबूरन 77 लेना पड़ा। https://www.facebook.com/Sarthak_Pahal-101257265694407/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button