उत्तरप्रदेशदेश-विदेशपर्यटनबड़ी खबरमनोरंजनयूथ कार्नरवीडियोसामाजिक

राम मंदिर के 14 दरवाजे होंगे सोने के, बिजली की रोशनी से जगमगाया अयोध्या, video

Listen to this article

अयोध्या। भगवान राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गर्भगृह तैयार हो चुका है। राम मंदिर के 14 दरवाजे सोने के होंगे, जिसके लिए काम चल रहा है। अब मुख्य गर्भगृह सहित प्रवेश के द्वार और अन्य स्थानों पर दरवाजे लगाने का काम तेजी से चल रहा है। भगवान राम के नवनिर्मित मंदिर के गर्भगृह के दरवाजे स्वर्ण जड़ित होंगे। दरवाजों पर सोने का आवरण चढ़ाने से पहले उनके ऊपर तांबे की कोटिंग की जाएगी। मंदिर परिसर में कुल 14 ऐसे दरवाजे होंगे जिन्हें स्वर्ण जड़ित आवरण से सुशोभित किया जाएगा। इसके लिए इन दरवाजों के ऊपर तांबे की चद्दर लगाने का काम शुरू हो गया है। अगले 10 दिन में इस काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

दिल्ली की कंपनी लगाएगी दरवाजों पर सोने का आवरण
महाराष्ट्र के चंद्रपुर और शिरपुर से आई सागौन की लकड़ियों से सभी सुंदर दरवाजे बनाए गए हैं। इन दरवाजों पर सुंदर नक्काशी की गई है। अब इन दरवाजों पर सोने का आवरण चढ़ाने के लिए दिल्ली की एक प्रमुख आभूषण कंपनी को जिम्मा दिया गया है। 31 दिसंबर तक दरवाजों का काम पूरा हो जायेगा। इन दरवाजों को लगाए जाने के साथ ही ग्राउंड फ्लोर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। फर्श बनाने का काम पहले ही पूरा हो चुका है।

अयोध्या राम मंदिर में बिजली का कार्य पूर्ण

अगले साल 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर निर्माण के सभी काम तेजी से पूरे किए जा रहे हैं। इसी बीच राम मंदिर में विद्युत कनेक्शन का काम पूरा हो गया है। इसकी जानकारी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट से दी है। https://www.facebook.com/Sarthak_Pahal-101257265694407/

क्या बोले सीएम योगी?
सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा ‘श्री अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम का निर्माणाधीन भव्य एवं दिव्य मंदिर आज विद्युत कनेक्शन से परिपूर्ण हो गया। इस राष्ट्र मंदिर को जगमग करने का अभूतपूर्व कार्य करने वाले UPPCL का धन्यवाद! इस बहुप्रतीक्षित रामकाज के संपन्न होने की सभी रामभक्तों एवं प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई!, जय श्री राम!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button