देश-विदेशपर्यटनबड़ी खबरमनोरंजनयूथ कार्नरशिक्षासामाजिक

प्राण-प्रतिष्ठा से पहले बढ़ी अयोध्या राम मंदिर मॉडल की मांग, विदेशों से आने लगे ऑर्डर

Listen to this article

अयोध्या, 23 दिसम्बर। अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्म भूमि पर बन रहे मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है। अयोध्या राम मंदिर म़ॉडल की मांग पूरे विश्व में हो रही है। पूरे देश में राममय वातावरण बन चुका है। अयोध्या से सैंकड़ों किलोमीटर दूर गुजरात के सूरत में भी श्री राम जन्मभूमि पर बन रहे राम मंदिर की तरह मंदिर बनाए जा रहे हैं। यह मंदिर पत्थर और मार्बल के नहीं बल्कि लकड़ी के हैं। लोग इन्हें खूब पसंद कर रहे हैं और खरीदकर अपने घर ले जा रहे हैं।

30 हजार तक रखी गयी है कीमत
जिले में स्थित एक फैक्ट्री में डिजाइन दार राम मंदिर तैयार किए जा रहे हैं। लकड़ी पर लेजर कटिंग के जरिए राम मंदिर का कई तरह का डिजाइन तैयार किया जा रहा है। इन मंदिरों की कीमत 650 से लेकर 30 हजार तक रखी गई है। मंदिरों को भेंट के रूप में लोग एक दूसरे को दे रहे हैं। विदेशों में भी राम मंदिर के मॉडल की डिमांड हो रही है. जिसे पूरा करना बेहद मुश्किल होता जा रहा है।

सूरत में तैयार किए जा रहे हैं राम मंदिर


राम मंदिर म़ॉडल को बनाने वाले राजेश सेखड़ा का कहना है कि जब से अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू हुआ है तब से उनके मन में इस डिजाइन के मंदिर बनाने की जिज्ञासा जागी थी और पिछले 1 साल से हूबहू उसी की तरह राम मंदिर बनाने का काम कर रहे हैं। उनके द्वारा पांच तरह के साइज में मंदिर बनाए जा रहे हैं।

1 लाख मंदिर बनाने का है लक्ष्य
राजेश ने कहा कि उनका ऑनलाइन का व्यापार है, लिहाजा उन्हें ऑनलाइन भी ऑर्डर खूब मिल रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य एक साल के तक एक लाख मंदिर बनाने का है। उन्हें रोज के 100 से ज्यादा के ऑर्डर मिल रहे हैं, पर वो रोज 25 से 30 मंदिर बना रहे हैं।

22 जनवरी को होगा भव्‍य राम मंदिर का उद्घाटन
बता दें, अयोध्या में 22 जनवरी 2024 के दिन भव्‍य राम मंदिर का उद्घाटन होना है। पीएम नरेंद्र मोदी खुद समारोह में मौजूद होंगे। पीएम मोदी ने 22 जनवरी 2024 को भव्य स्वरूप में अयोध्या में श्रीराम मंदिर के उद्घाटन को ‘हर घर अयोध्या और हर घर राम’ का दिन बताया। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button