उत्तराखंडमनोरंजनयूथ कार्नरशिक्षा

युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ेगी देवभूमि उद्यमिता योजना : डा. राम सिंह सामंत

Listen to this article

यमकेश्वर, 23 दिसम्बर। केंद्र सरकार द्वारा युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए और देश में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए महत्वकांशी योजना देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत दिनांक 12-17 दिसंबर 2023 को EDII, अहमदाबाद में आयोजित Faculty Mentors Development Program में महायोगी गुरुगोरखनाथ राजकीय महाविद्यालय, बिथ्यानी, यमकेश्वर के समाजशास्त्र के प्राध्यापक डॉ. राम सिंह सामंत ने प्रतिभाग किया। छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार के लिए कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। महाविद्यालय में युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। 24 अगस्त 2023 को कैबिनेट बैठक में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना को शुरू करने की घोषणा की थी। उत्तराखंड सरकार द्वारा इस योजना के संचालन हेतु भारतीय उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद के साथ एमओयू किया गया है।

उन्होंने बताया छात्र-छात्राओं की उधमिता संबंधित छमताओं को विकसित करना देवभूमि उद्यमिता योजना का मुख्य लक्ष्य है। इस महत्वकांशी योजना के तहत बच्चों में उधमिता छमता का विकाश करना, नए स्टार्टअप आइडियाज को प्रोत्साहित करना, प्रोजेक्ट्स को सीड फण्ड दिलाना, एवं अन्य फंडिंग उपलब्ध कराना है। https://www.facebook.com/Sarthak_Pahal-101257265694407/

राजकीय महाविद्यालय बिथ्याणी, यमकेश्वर के नोडल अधिकारी डॉ. सामंत ने उम्मीद जताई कि देवभूमि उद्यमिता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के विश्वविद्यालय और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को उद्यमिता और कौशल का नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस योजना से महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं समेत अन्य क्षेत्रवासियों को भी लाभ मिलेगा।

इस योजना के माध्यम से राज्य के डिग्री कॉलेज एवं विश्वविद्यालय में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को निशुल्क उद्यमिता और कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। सरकार द्वारा यह कौशल प्रशिक्षण छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने, रोजगार दिलाने के लिए नहीं बल्कि स्वरोजगार से जोड़ने के लिए दिया जाएगा। ताकि कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा नौकरी नहीं बल्कि वे स्वरोजगार स्थापित कर सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button