उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटनबड़ी खबरशिक्षासामाजिक

10 अप्रैल से केदारनाथ हेली सेवा के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग, अब बदरीनाथ में भी हेली सेवा शुरू

Listen to this article

देहरादून, 26 मार्च। आगामी दस मई को गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2024 की शुरुआत हो जाएगी। इस बार चारधाम यात्रा 2024 को सफल बनाने के लिए शासन-प्रशासन समय से अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी क्रम में उत्तराखंड के नागरिक उड्डयन विभाग ने भी हेली सेवाओं संबंधित तैयारियां पूरी कर ली है। इसके साथ ही पहली बार बदरीनाथ धाम के लिए भी हेली सेवा शुरू होने जा रही है, जबकि केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए हर साल हेली सेवाओ का संचालन किया जाता है।

पहली बार बदरीनाथ धाम के शुरू हो रही है हेली सेवा
उत्तराखंड चारधाम यात्रा के दौरान हर साल केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए हेली सेवाएं संचालित की जाती है, लेकिन इस साल 2024 में पहली बार बदरीनाथ धाम के लिए हेली सेवाओं का संचालन शुरू होने जा रहा है, ताकि बदरीनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं को भी हेली सेवा का लाभ दिया जा सके।

10 अप्रैल से हेली सेवा की बुकिंग शुरू
उत्तराखंड चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को हेली सेवा का लाभ दिए जाने को लेकर यात्रा शुरू होने से करीब दो महीने पहले ही नागरिक उड्डयन विभाग तैयारियों में जुट जाता है। ताकि यात्रा शुरू होने के साथ ही यात्रियों को हेली सेवा का लाभ दिया जा सके. इसी क्रम में इस साल चारधाम यात्रा के लिए हेली सेवाओ की व्यवस्थाओं को मुकम्मल कर लिया है. ऐसे में 10 अप्रैल से हेली सेवाओ की बुकिंग शुरू हो जाएगी। https://sarthakpahal.com/

10 मई से केदारनाथ के लिए हेली सेवा शुरू
वहीं, केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाओ का संचालन 10 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि से शुरू हो जायेगा. पिछले साल 2023 में 8 कंपनियों ने अपनी सेवाएं दी थी, लेकिन इस बार 9 हेली ऑपरेटर्स श्रद्धालुओं को हेली सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

हेली सर्विस के किराए में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी
केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से हेली सेवाओं का संचालन होता है। इस साल 2024 में हेली सेवाओं के दरों में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी की जाएगी। प्रस्तावित किराए के तहत सिरसी से केदारनाथ धाम के लिए 2886.45 रुपए, फाटा से केदारनाथ के लिए 2887.50 रुपए और गुप्तकाशी से केदारनाथ धाम का किराया 4063.5 रुपए किराया होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button