उत्तराखंडमनोरंजनयूथ कार्नरराजनीतिशिक्षा

उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर 7 नामांकन पत्र रद्द, अब 56 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

Listen to this article

देहरादून, 28 मार्च। लोकसभा चुनाव 2024 की बिगुल बज चुका है। उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटों पर मुकाबला होना है, जिसे लेकर कई प्रत्याशियों ने नामांकन कराया है। खास बात ये है कि सभी पांचों लोकसभा सीटों पर 63 नामांकन भरे गए थे। आज नामांकन पत्रों की जांच होने के बाद 56 नामांकन सही पाए गए. ऐसे में अब 56 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। वहीं, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च है।

63 नामांकन पत्रों में से 7 नामांकन पत्र रद्द
बता दें कि आज नामांकन पत्रों की जांच के दौरान हरिद्वार लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। 63 नामांकन पत्रों में से 7 नामांकन पत्र रद्द किए गए हैं। वहीं, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च है। ऐसे में 30 मार्च की दोपहर 3 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं। उसके बाद किसी का भी नाम वापसी नहीं होगा।

सर्विस मतदाताओं की लिस्ट तैयार
इसके अलावा चुनाव आयोग ने सर्विस मतदाताओं की लिस्ट भी तैयार कर ली है, जिसमें उत्तराखंड में 93,187 सर्विस मतदाताओं (आर्मी में तैनात वोटर) की लिस्ट तैयार की गई है। जिनमें 90,554 पुरुष और 2633 महिलाएं शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को पूरी हो गई है।

पौड़ी गढ़वाल सीट पर 13 प्रत्याशी मैदान में
चुनाव आयोग ने आज सभी प्राप्त नामांकन का परीक्षण करने के बाद 5 लोकसभा सीटों पर 56 नामांकन सही पाए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 14 नामांकन हरिद्वार लोकसभा सीट पर सही पाए गए हैं। जबकि, गढ़वाल लोकसभा सीट पर 13, टिहरी लोकसभा सीट पर 11, नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट पर 10 और अल्मोड़ा पिथौरागढ़ लोकसभा सीट पर 8 नामांकन सही पाए गए हैं।

जम्मू कश्मीर के माइग्रेंट वोटर्स के लिए सुविधा
वहीं, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि जम्मू कश्मीर के माइग्रेंट मतदाता भी अपना फॉर्म पोस्टल बैलेट से जमा कर सकते हैं। उसका प्रारूप 12C होगा। इसके अलावा प्रत्यक्ष रूप से मतदान के लिए फॉर्म M भरकर अपने क्षेत्र के इआरओ (चुनाव पंजीकरण अधिकारी) माइग्रेशन प्रमाण पत्र और वर्तमान पते के प्रूफ के साथ जमा कराने होंगे। चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान का यह अवसर तीन लोकसभा सीट श्रीनगर, अनंतनाग और बारामूला के वोटर्स के लिए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button