उत्तराखंडदेश-विदेशयूथ कार्नरराजनीतिशिक्षा

देश में सर्वाधिक संपत्ति वाले उम्मीदवारों में चौथे पायदान पर हैं टिहरी की रानी

Listen to this article

देहरादून, 17 अप्रैल। लोकसभा चुनाव में मात्र दो दिन का ही वक्त बचा है. 17 अप्रैल यानी बुधवार शाम 5 बजे से राजनीतिक पार्टियों का चुनावी शोरगुल बंद हो गया। अब पार्टियां घर घर जाकर प्रचार प्रसार करेंगी. पहले चरण में देशभर की 102 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना है. इन सभी सीटों पर कुल 1,625 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

उत्तराखंड की 5 सीटों पर 55 प्रत्याशी चुनाव मैदान में
उत्तराखंड राज्य की पांचों लोकसभा सीटों पर 55 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. प्रत्याशियों की ओर से नामांकन के दौरान दाखिल किए गए शपथ पत्र की एडीआर (एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स) ने एनालिसिस रिपोर्ट जारी की है.

सर्वाधिक संपत्ति मामले में देश में चौथे नंबर पर हैं माला राज लक्ष्मी शाह
एडीआर द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में पहले चरण के चुनाव में खड़े 1,625 प्रत्याशियों में उत्तराखंड की टिहरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी माला राज लक्ष्मी शाह संपत्ति के मामले में चौथे पायदान पर हैं. इसके साथ ही लक्ष्मी शाह का परिवार सालाना सर्वाधिक इनकम के मामले में भी चौथे पायदान पर है.

माला राज लक्ष्मी शाह की संपत्ति
माला राज लक्ष्मी शाह की ओर से जमा किए गए एफिडेविट के अनुसार, इनके पास 6 करोड़ 96 लाख 26 हजार 415 रुपए की चल संपत्ति है. इसमें कोई विरासतन संपत्ति नहीं है. इसके साथ ही 90 लाख रुपए की अचल संपत्ति लक्ष्मी शाह ने खुद से अर्जित की है. इसके साथ ही उनके पति की विरासतन संपत्ति करीब 147.17 करोड़ और चल संपत्ति करीब 46 करोड़ रुपए है. माला राज्यलक्ष्मी शाह के पति ने 16.50 करोड़ रुपए का लोन लिया है. पहले पायदान पर मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी नकुल नाथ, दूसरे पायदान पर तमिलनाडु की इरोड लोकसभा सीट से एआईएडीएमके प्रत्याशी अशोक कुमार और तीसरे पायदान पर तमिलनाडु की ही सिवागंगा लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी धेवनाथन यादव टी हैं.

संपत्ति के मामले में 181वें पायदान पर हैं कांग्रेस प्रत्याशी गणेश गोदियाल
इसके अलावा गढ़वाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गणेश गोदियाल सर्वाधिक संपत्ति के मामले में 181वें पायदान, नैनीताल- उधमसिंह नगर सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट 200वें पायदान, गढ़वाल लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अनिल बलूनी 224वें पायदान, टिहरी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी जोत सिंह गुनसोला 240वें पायदान, नैनीताल- उधमसिंह नगर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश जोशी 307वें पायदान, अल्मोड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा 374वें पायदान, अल्मोड़ा लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा 404वें पायदान पर और टिहरी लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी बॉबी पंवार संपत्ति के मामले में 1,416वें स्थान पर हैं. https://www.facebook.com/Sarthak_Pahal-101257265694407/

आपराधिक मामलों में भी उत्तराखंड के कई प्रत्याशी हैं अव्वल
टिहरी लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी बॉबी पंवार उत्तराखंड के कुल 55 प्रत्याशियों में से आपराधिक मामले में सबसे अव्वल हैं. साथ ही देश के 1,618 प्रत्याशियों में 19वें पायदान पर हैं. बॉबी पंवार पर कुल 8 आपराधिक मामले चल रहे हैं. इसमें आठ संगीन धाराएं और 21 अन्य धाराएं लगाई गई हैं. बॉबी पंवार पर अटेंप्ट टू मर्डर (307), सेक्सुअल हैरेसमेंट (354A) और अटेंप्ट टू कमिट सुसाइड (309) का मामला शामिल है. हालांकि, ये सभी मामले अभी पेंडिंग हैं. https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button