उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटनमनोरंजनयूथ कार्नरशिक्षासामाजिक

‘ऊं नम: शिवाय-जय बाबा केदार’ उद्घोष के साथ केदारनाथ पहुंची पंचमुखी उत्सव डोली, आर्मी बैंड धुनों के साथ स्वागत, video

Listen to this article

रुद्रप्रयाग, 9 मई। 10 मई से गंगात्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट खुलने के साथ ही विश्व विख्यात उत्तराखंड चारधाम यात्रा शुरू हो रही है. भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पूर्व बाबा केदार के मंदिर को फूलों से सजाया जाने लगा है. पूरे मंदिर को लगभग 40 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है. मुख्य मंदिर सहित प्रांगण करीब 24 कुंतल फूलों के साथ सजाया जा रहा है. कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है. भारी संख्या में मजदूर मंदिर को सजाने में जुटे हुए हैं. मंदिर को सजाने के लिए लगभग 10 टन फूल मंदिर पहुंचे हैं.

वहीं, गुरुवार दोपहर बाबा की पंचमुखी उत्सव डोली गौरीकुंड से केदारनाथ पहुंची। डोली यात्रा के साथ भारतीय सेना का बैंड दस्ता भी मौजूद रहा. केदारनाथ पहुंचने पर ‘ऊं नम: शिवाय-जय बाबा केदार’ के उद्घोष के साथ सेना की 6 ग्रेनेडियर रेजीमेंट की बैंड ने भक्तिमय धुन के साथ डोली का भव्य स्वागत किया. इस मौके पर मंदिर परिसर में हजारों श्रद्धालु मौजूद रहे।

भगवान केदारनाथ की चल विग्रह पंचमुखी डोली चार दिनों की पैदल यात्रा के बाद गुरुवार दोपहर करीब तीन बजे केदारनाथ धाम पहुंची. बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय व बीकेटीसी मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह सहित तीर्थ पुरोहितों ने डोली का स्वागत कर बाबा का आशीर्वाद लिया. मंदिर के कार्यकारी अधिकारी आरसी तिवारी ने बताया कि केदारनाथ धाम के कपाट शुक्रवार सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। तीर्थयात्री केदारनाथ पहुंचना शुरू हो गए हैं. केदारनाथ पैदल मार्ग पर घोड़ों और खच्चरों की आवाजाही शुरू हो गई है. गौरीकुंड और सोनप्रयाग से घोड़ों और खच्चरों पर सवार होकर तीर्थयात्री मंदिर तक यात्रा कर रहे हैं ताकि मंदिर खुलने के अवसर पर बाबा केदार के दर्शन कर सकें।

इससे पहले, बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली तृतीय रात्रि प्रवास गौरीकुंड में करने के बाद सुबह केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुई. दोपहर करीब 3.30 बजे डोली केदारनाथ पहुंची. आज डोली मंदिर के भंडार गृह में विश्राम करेगी. कल सुबह (10 मई) अक्षया तृतीया के पावन पर्व पर सुबह सात बजकर पंद्रह मिनट पर बाबा केदार के कपाट इस साल की यात्रा के लिए खोल दिए जाएंगे।

भगवान केदारनाथ के कपाट खोलने की सभी तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई हैं. आज दोपहर तक बाबा केदार की डोली के केदारनाथ धाम पहुंचने पर मंदिर के निकट भंडार गृह में ही रात्रि प्रवास रहेगा. इससे पहले आज सुबह गौरीकुंड में बाबा केदार की डोली का श्रृंगार करने के बाद आरती उतारी गई. जिसके बाद बाबा केदार की डोली हजारों भक्तों के साथ केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुई। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button