उत्तराखंडयूथ कार्नरशिक्षा

7 जुलाई को होने वाली पीसीएस प्री परीक्षा अब 14 जुलाई को होगी

Listen to this article

देहरादून, 15 मई। उत्तराखंड में पीसीएस की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को 7 दिन और अतिरिक्त मिल गए हैं. तैयारी करने के लिए लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्री परीक्षा की तारीख में बदलाव किया है. पहले यह परीक्षा 7 जुलाई को होनी थी, लेकिन अब इस परीक्षा को आगे बढ़ाकर 14 जुलाई को कर दिया गया है. इसकी सूचना बाकायदा लोक सेवा आयोग ने अपनी वेबसाइट पर दी है. लगभग 40 दिन पहले पीसीएस के फॉर्म भरे गए थे और परीक्षा की तारीख 7 जुलाई रखी गई थी. अभ्यर्थियों को अब पीसीएस की तैयारी करने के लिए 7 दिन का वक्त और मिल गया है।

लोक सेवा आयोग द्वारा बदली गई तारीख को आगे क्यों बढ़ाया गया है ये बात स्पष्ट नहीं हो पाई है. लेकिन परीक्षा आगे होने से कुछ अभ्यर्थी मायूस होंगे तो कुछ इस बात से भी खुश है कि उन्हें कुछ वक्त और तैयारी के लिए मिल गया है।

सीयूएटी प्रवेश परीक्षा 15 मई से 24 मई तक होगी
पीसीएस प्री के अलावा आज एक और जानकारी CUET को लेकर आई है. ग्रेजुएशन में प्रवेश को लेकर आम यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट आज पूरे देश भर में शुरू हुए हैं. उत्तराखंड में भी इस बार लगभग 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. यह एग्जाम 15 मई से लेकर 24 मई तक होने हैं. परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए की ओर से आयोजित होती है और इस बार उत्तराखंड से भी लगभग 30,000 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण करावाया है।

पूरे देश में लगभग 13 लाख से अधिक छात्रों ने कराया है रजिस्ट्री
जबकि देशभर में 13 लाख से अधिक छात्र अब तक पंजीकरण करवा चुके हैं.इसके सेंटर उत्तराखंड में देहरादून, नैनीताल, पौड़ी गढ़वाल, श्रीनगर (गढ़वाल), चमोली, हरिद्वार,नई टिहरी हल्द्वानी, अल्मोड़ा, उधमसिंह नगर, उत्तरकाशी, रुड़की में बनाए गए हैं। छात्रों को 12वीं क्लास करने के बाद देश के अच्छे और बड़े कॉलेज में प्रवेश करने के लिए सीईयूटी टेस्ट में अच्छा स्कोर लाना पड़ता है। इस टेस्ट में छात्रों को कम से कम 300 से 400 अंक लाने होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button