उत्तरप्रदेशदेश-विदेशयूथ कार्नरशिक्षा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पीजीएटी 2024-25 सत्र के लिए आवेदन शुरू, जुलाई में काउंसलिंग

Listen to this article

प्रयागराज, 16 मई। इलाहाबाद केंद्रीय विवि के विभिन्न पीजी कोर्सेज 2024 में प्रवेश लेने के अगर आप भी इच्छुक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, विवि की तरफ से पीजी कोर्सेज 2024 में प्रवेश के लिए सूचना बुलेटिन जारी कर दी गई है। जिसके मुताबिक पीजीएटी 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 मई यानि कि आज से शुरू हो गई है। अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर 5 जून 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। https://www.facebook.com/Sarthak_Pahal-101257265694407/

एयू पीजीएटी के लिए यहां कर सकेंगे अप्लाई
अभ्यर्थी विवि के विभिन्न पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदन aupravesh2024.cbtexam.in के माध्यम से या विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.allduniv.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान दें कि वे निर्धारित तारीख तक हर हाल में आवेदन कर दें। क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का आवेदन एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

जुलाई में शुरू होगी काउंसलिंग प्रक्रिया
प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि जून 2024 है। वहीं, रिजल्ट जुलाई के पहले सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे। जबकि काउंसलिंग प्रक्रिया जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू होगी। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान स्टूडेंट्स को सभी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने होंगे। अधूरे डाक्यूमेंट्स के साथ जाने वाले अभ्यर्थियों का एडमिशन कैंसिल किया जा सकता है।

पीजीएटी 2024 के जरिए इन कोर्सेज में दिया जाएगा प्रवेश
PGAT 2024-25 के तहत LL.B., M.Com. और LL.M. सहित 32 पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, PGAT II के तहत B.Ed., M.Ed., MBA (RD) और MBA सहित 24 पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रोफेशनल कोर्सेज में भी प्रवेश पीजीएटी के जरिए ही दिया जाएगा। https://sarthakpahal.com/

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएगी परीक्षा
प्रवेश परीक्षा निम्नलिखित शहरों में विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली और नई दिल्ली के केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इसके अलावा सिर्फ ऑनलाइन मोड में परीक्षा भोपाल, कोलकाता, पटना और तिरुवनंतपुरम में भी होगी।

पीजीएटी 2024 एग्जाम पैटर्न
PGAT 2024-25 में सभी पाठ्यक्रमों के लिए अधिकतम अंक 300 होंगे। जिसमें केवल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होगें। गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। आवेदक प्रवेश परीक्षा से एक सप्ताह पहले प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। वैध प्रवेश पत्र और मूल पहचान पत्र के बिना किसी भी आवेदक को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button