देश-विदेशबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षा

 रिलायंस ने 35 लाख शेयरहोल्डर्स को दिया तोहफा, हर शेयर पर मिलेगा 1 बोनस शेयर

Listen to this article
नई दिल्ली, 29 अगस्त। देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के 35 लाख शेयरहोल्डर्स के लिए गुड़ न्यूज है। कंपनी ने अपने शेयरधारकों को बोनस देने की घोषणा की है। कंपनी हर शेयर पर 1 शेयर बोनस को तौर पर देगी। रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की एजीएम में यह घोषणा की।
कंपनी के बोर्ड की बैठक में शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की जाएगी। इस बाबत बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग 5 सितंबर को होगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 1 जनवरी, 2000 से अपने शेयर की फेस वैल्यू स्प्लिट नहीं की है। हालांकि कंपनी 26 नवंबर, 2009 से दो बार बोनस शेयर दे चुकी है। कंपनी ने दोनों बार 1:1 रेश्यो के साथ बोनस शेयर की घोषणा की थी। कंपनी ने आखिरी बार 7 सितंबर, 2017 की एक्स-डेट के साथ बोनस की घोषणा की थी। रिलायंस का शेयर बीएसई पर 2.11 फीसदी तेजी के साथ 3059.00 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।
अंबानी ने कंपनी के शेयरहोल्डर्स को संबोधित कहा कि निकट भविष्य में रिलायंस दुनिया की टॉप 30 कंपनियों में शामिल होगी। कंपनी अभी मार्केट कैप के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की 45वीं बड़ी कंपनी है। कंपनी का मार्केट कैप 245.86 अरब डॉलर है। दुनिया की टॉप 10 कंपनियों में आठ अमेरिका की हैं। इनमें ऐपल 3.443 ट्रिलियन डॉलर के साथ पहले नंबर पर है। एनवीडिया दूसरे, माइक्रोसॉफ्ट तीसरे, अल्फाबेट चौथे, सऊदी अरब की सऊदी अरामको पांचवें, ऐमजॉन छठे, मेटा प्लेटफॉर्म सातवें, बर्कशायर हैथवे आठवें, ताइवान की टीएसएमसी नौवें और एली लिली दसवें नंबर पर है। मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की 100 टॉप कंपनियों में भारत की केवल तीन कंपनियां शामिल हैं। टीसीएस 193.93 अरब डॉलर के साथ 63वें और एचडीएफसी 154.54 अरब डॉलर के साथ 97वें नंबर पर है। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button