खेलदेश-विदेशबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षा

‘संस्कृति का मजाक, तथ्यों से छेड़छाड़ और खराब डायलॉग…’, की वजह से विवादों में घिरी ‘आदिपुरुष’

Listen to this article

मुंबई। बाहुबली प्रभास की बहुप्रतीक्षित फिल्म आदिपुरुष शुक्रवार को रिलीज तो हो गयी, लेकिन फिल्म देखकर निकले दर्शकों की प्रतिक्रिया इसे लेकर अच्छी नहीं दिखी। सोशल मीडिया पर फिल्म के डायलॉग के मीम शेयर किए जा रहे हैं। फिल्म में पौराणिक किरदारों के साथ छेड़छाड़ करने और हिंदू भावनाओं को आहत पहुंचाने के आरोप लग रहे हैं, जिस कारण फिल्म बाक्स आफिस पर औंधे मुंह गिर गयी। इतना ही नहीं, धार्मिक भावनाएं आहत होने पर मामला कोर्ट तक पहुंच गया।

फिल्मी शुक्रवार को सेल्युलाइड बिग स्क्रीन पर ‘आदिपुरुष’ का अवतरण हुआ। एसएस राजमौली की ‘बाहुबली’ से निकल कर पैन इंडिया स्टार बने प्रभास की यह बहुप्रतीक्षित फिल्म थी, जिसमें फैंस और दर्शक प्रभास को ‘महेंद्र बाहुबली’ से श्रीराम बनते देखना चाहते थे। हालांकि कृति सेनन को सीता बनाने को लेकर पहले से मिली-जुली प्रतिक्रिया आ रही थीं, जबकि लक्ष्मण और हनुमान की कास्टिंग भी सवालों के घेरे में रही थी। https://sarthakpahal.com/

600 करोड़ की लागत से बनी ये मल्टीस्टारर फिल्म शुक्रवार को जब रिलीज हुए तो पहले दिन और फर्स्ट शो खत्म होने पर सिर्फ दर्शक ही बाहर नहीं, बल्कि इससे पहले ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फिल्म से जुड़े विवाद पहुंच गए। डायलॉग्स का मजाक बना, वेशभूषा पर मीम बने, एक्टिंग-वीएफएक्स पर खिल्लियां उड़ीं और मामला यहां तक पहुंचा कि फिल्म का विवाद कोर्ट की दहलीज तक पहुंच गया।

‘त्रेतायुग की कहानी, कलियुगी डायलॉग’
‘आदिपुरुष’ कहानी त्रेता युग की है. जिसे फिल्म के मेकर्स ने अपने ऊट पटांग डायलॉग्स से कलयुग बना दिया है। यही उनकी भारी गलती है। फिल्म में किरदारों को बातें सुनकर आपको लगेगा ही नहीं कि आप रामायण की कहानी देख रहे हैं। भगवान राम मर्यादा पुरुषोत्तम थे। रावण ज्ञानी था उनके और उनके साथ के किरदारों के मुंह से अजब-गजब बातें सुनना अजीब लगना लाजिमी है। उस युग में कोई भी ‘जो हमारी बहनों को हाथ लगाएगा उसकी लंका लगा देंगे’ जैसी बातें उस समय में तो नहीं करता था। शायद फिल्म का स्क्रीनप्ले और डायलॉग लिखने वाले मनोज मुंतशिर ये बात भूल गए, या फिर उन्होंने रिसर्च ही नहीं की क्योंकि रामायण को ‘फंकी’, ‘मॉडर्न’ और ‘रिलेटेबल’ बनाने के चक्कर में मेकर्स ने भारी गलती कर डाली।

वायरल हुआ प्रवचन का वीडियो
श्रीमान अमोघ लीला प्रभु को वीडियो में समझाते हुए सुना जा सकता है, ‘घी किसका-रावण का, कपड़ा किसका-रावण का, आग किसकी-रावण की, जली किसकी-रावण की’। प्रवचन की इन लाइनों को सुनकर आदिपुरुष का वो डायलॉग याद आ गया जिस पर बवाल मचा हुआ है। दरअसल, आदिपुरुष में लंका दहन के दौरान हनुमान कहते हैं- ‘तेल तेरे बाप का’, ‘कपड़ा तेरे बाप का’, ‘आग भी तेरे बाप की’, तो जलेगी भी ‘तेरे बाप की’।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button