खेलदेश-विदेशमनोरंजनयूथ कार्नर

न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल में पहुंचना तय, पाक का खेल खत्म, अब ‘अल्लाह ही मालिक’

Listen to this article

बेंगलुरु। वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल के लिहाज से बेहद अहम मैच में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुरुवार को करो या मरो के मुकाबले में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को पांच विकेट से हराकर टॉप-4 में अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है। अब सेमीफाइनल की एक और दावेदार पाकिस्तानी टीम पर दबाव बढ़ चुका है, जिसे अपना आखिरी लीग मैच कल कोलकाता के ईडन गार्डंस में इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है। अब बाबर आजम एंड कंपनी को न्यूजीलैंड से नेट रनरेट में आगे निकलना है तो इंग्लैंड पर 287 रन के विशाल अंतर से जीतना होगा। जो लगभग असंभव सा है।

लगातार चार हार के बाद जीता न्यूजीलैड
आज के मैच में न्यूजीलैंड ने पहले श्रीलंका को सिर्फ 171 रन पर समेट दिया और उसके बाद 23वें ओवर में पांच विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। लगातार चार मैच हार चुकी न्यूजीलैंड के लिए यह मुकाबला काफी अहम था क्योंकि उसके आठ अंक थे और उसे भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका को अपने आखिरी लीग में हर हाल में हराना था। इस मैच में न्यूजीलैंड के लिए ओपनर डेवॉन कॉन्वे ने सर्वाधिक 45, रचिन रविंद्र ने 42 तो डेरिल मिचेल ने 43 रन बनाए।

अब पाकिस्तान कैसे पहुंचेगा सेमीफाइनल में?
न्यूजीलैंड के 9 मैच में 10 पॉइंट हो गए हैं। अभी पाकिस्तान के 8 मैच में 8 पॉइंट हैं। पाकिस्तान को अपना आखिरी मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ 11 नवंबर को खेलना है। अगर नेट रनरेट के मामले में पाकिस्तान को न्यूजीलैंड से आगे जाना है तो उसे पहले खेलते हुए इंग्लैंड पर 287 रनों से जीत हासिल करनी होगी। इस वर्ल्ड कप में अभी तक दो बार टीमों को इससे बड़ी जीत मिली है। इसलिए यह असंभव तो नहीं माना जा सकता। इंग्लैंड की टीम भी खराब फॉर्म में चल रही है। लेकिन पाकिस्तान की फॉर्म को देखते हुए यह काफी मुश्किल है। https://sarthakpahal.com/

इंग्लैंड पहले बैटिंग करे तो?
अगर इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के खिलाफ पहले बैटिंग करती है तो उसे इंग्लैंड के टारगेट को 284 गेंद रहते चेज करना होगा। यानी इंग्लैंड को भी स्कोर बनाए पाकिस्तान को उसे सिर्फ 16 गेंद में हासिल करना होगा। क्रिकेट इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ है। अगर इंग्लैंड की पहले बैटिंग आती है तो पाकिस्तान का बाहर होना तय हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button