खेलदेश-विदेशमनोरंजनयूथ कार्नर

वर्ल्ड चैम्पियन बनते ही 3 बड़े रिटायरमेंट… कोहली-रोहित के बाद जडेजा ने चौंकाया

Listen to this article

स्पोर्ट्स डेस्क, 30 जून। विराट कोहली ने 29 जून को जैसे ही टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता और ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ को लेने पहुंचे उन्होंने संन्यास लेने का फैसला कर दिया, इसके कुछ ही घंटे बाद रोहित शर्मा ने भी संन्यास की घोेषणा कर दी और अब (30 जून) रवींद्र जडेजा ने संन्यास लेने का फैसला कर लिया.

रोहित ने मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने संन्यास का ऐलान किया. और 30 जून को करीब पांच बजे रवींद्र जडेजा ने भी संन्यास लेने का फैसला कर लिया. यानी कुल मिलाकर 17 घंटों के अंदर भारत के तीन दिग्गज खिलाड़ियों ने टी20 फॉर्मेट को अलविदा कह दिया.

T20 वर्ल्ड कप जिताने में द्रविड़ की क्या भूमिका रही? रोहित ने बताया
जडेजा ने X पर पोस्ट करते हुए लिखा- मैं भरे दिल से टी20 इंटरनेशनल को अलविदा कर रहा हूं. गर्व से सरपट दौड़ने वाले एक दृढ़ घोड़े की तरह, मैंने हमेशा अपने देश के लिए अपना बेस्ट दिया है और अन्य फॉर्मेट में भी ऐसा करना जारी रखूंगा. टी20 वर्ल्ड कप जीतना एक सपना सच होने जैसा था, यह मेरे टी20 इंटरनेशनल करियर का शिखर है. यादों और अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद.

क्या कोहली, जडेजा और रोहित ने सही समय पर लिया संन्यास?
अब सवाल यह उठा रहा है कि क्या इन तीनों ही खिलाड़ियों ने सही समय पर संन्यास लिया है. रवींद्र जडेजा की उम्र इस समय 35, रोहित शर्मा की 37 तो विराट कोहली की उम्र 35 साल है. ऐसे में उम्र के इस पड़ाव में इन तीनों ही खिलाड़ियों के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलना थोड़ा मुश्क‍िल लग रहा था। हालांकि विराट, जडेजा फिटनेस के मामले में अब भी कई युवाओं से बीस हैं. रोहित की भी फिटनेस उनकी उम्र के लिहाज से ठीकठाक थी। https://sarthakpahal.com/

लेकिन, वनडे क्रिकेट के लिहाज से देखा जाए तो अगले साल यानी 2025 में ICC चैम्प‍ियंस ट्रॉफी जनवरी-फरवरी पाकिस्तान में होनी है. वहीं WTC (वर्ल्ड टेस्ट चैम्प‍ियनश‍िप) फाइनल जून 2025 में लॉर्ड्स में होगा. ऐसे में ये दो बड़े टूर्नामेंट वनडे और टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से बेहद अहम हैं. भारत 2 बार WTC फाइनल में पहुंचा है, लेकिन पहली बार न्यूजीलैंड (2021) से तो दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया (2023) से हार मिली. वहीं ICC चैम्प‍ियंस ट्रॉफी भी भारत 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button