उत्तराखंडक्राइमबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षा

अपनी जगह दिहाड़ी पर शिक्षिका रखने पर प्रभारी प्रधानाध्यापिका निलंबित

Listen to this article

पौड़ी। विकास खंड थलीसैण के एक उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्यापिका को पढ़ाने के लिए दिहाड़ी पर कामगार शिक्षिका रखने पर निलंबित कर दिया गया है। डीईओ बेसिक ने प्रभारी प्रधानाध्यापिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उन्हें उप शिक्षा अधिकारी कार्यालय थलीसैण अटैच कर दिया है। निरीक्षक के दौरान प्रधानाध्यापिका विद्यालय से वह नदारद मिली। इसके अलावा स्कूल में मध्याह्न भोजन भी नहीं बनता था। यहां के बच्चों का शैक्षणिक स्तर भी काफी कम पाया गया।

बीईओ थलीसैंण ने किया विद्यालय का औचक निरीक्षण
विकास खंड थलीसैण के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रौता में प्रभारी प्रधानाध्यापिका के स्कूल में दिहाड़ी में शिक्षिका रखने की शिकायत शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मिली। मामले में डीईओ बेसिक पौड़ी ने बीईओ थलीसैण की अध्यक्षता में एक जांच टीम का गठन कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जांच टीम ने बीते 29 अप्रैल को विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। जांच में प्रभारी प्रधानाध्यापिका स्कूल से नदारद मिली। उनके स्थान पर दिहाड़ी शिक्षिका बच्चों को पढ़ा रही थी।

विद्यालय में मिलीं कई अनियमितताएं
बीईओ थलीसैण विवेक पंवार ने बताया कि विद्यालय में उपस्थिति पंजिका व अन्य कोई अभिलेख नहीं मिले। स्कूल में मध्याह्न भोजन भी नहीं बनता है। जिसकी पुष्टि भोजनमाता ने भी की। बच्चों का शैक्षणिक स्तर न्यून पाया गया। जांच में प्रभारी प्रधानाध्यापिका की घोर लापरवाही सामने आने, आचरण सेवा नियमावली-2002, आरटीई-2009 का उल्लंघन, बिना अनुमति स्कूल से नदारद रहने सहित अन्य अनियमितताओं के चलते डीईओ बेसिक से कार्रवाई की संस्तुति की गई।

जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक शिक्षा पौड़ी डॉ. शिव पूजन सिंह ने बताया कि बीईओ थलीसैण की जांच में राउमावि रौता की प्रभारी प्रधानाध्यापिका रूपा रावत द्वारा विद्यालय में दिहाड़ी शिक्षिका रखने की पुष्टि होने पर उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। साथ ही निलंबित प्रभारी प्रधानाध्यापिका को उप शिक्षा अधिकारी थलीसैण कार्यालय संबद्ध कर दिया है। उन्होंने बताया कि प्रकरण की विस्तृत जांच उप शिक्षा अधिकारी थलीसैण को सौंप आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button