खेलदेश-विदेशमनोरंजनयूथ कार्नरशिक्षा

106 साल की बुजुर्ग ‘उड़नपरी’ ने दौड़ में जीते गोल्ड मेडेल, शॉटपुट में भी किया कमाल

Listen to this article

देहरादून। सोमवार से शुरू हुई युवरानी महेंद्र कुमारी की स्मृति में आयोजित 18वीं राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 106 साल की बुजुर्ग रमाबाई ने दौड़ में गोल्ड मेडल जीतकर युवाओं के सामने एक मिसाल कायम की है। दो दिन चलने वाली इस प्रतियोगिता में कई राज्यों से आए करीब 800 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। 5 से लेकर 106 साल तक के खिलाड़ी इस प्रतिभाग में हिस्सा ले रहे हैं।

युवाओं के लिए प्रेरणा बनीं हरियाणा की 106 साल की रमाबाई
युवाओं में खेलों का विकास करने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता का संचालन कांग्रेस नेता सूर्यकांत धस्माना ने किया। मंगलवार को प्रतियोगिता के समापन मौके पर पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह शामिल होंगे। सोमवार को इस प्रतियोगिता के मुख्य आकर्षण का केंद्र हरियाणा के चरखी दादरी की रहने वाली 106 वर्षीय रमाबाई रही। उन्होंने सौ, दौ सौ मीटर की अलग-अलग प्रतियोगिता में भाग लेकर गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने शॉटपुट में भी भाग लेकर दर्शकों को हैरान कर दिया।

हरियाणा में सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त हुए 74 वर्षीय जय सिंह मलिक ने 3000 मीटर की वॉक में जीत हासिल कर गोल्ड मेडल जीता, जबकि उनकी धर्मपत्नी रामरति देवी (70 साल) ने 3 किलोमीटर की वॉक में हिस्सा लेकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्होंने कहा आजकल के युवा खेलों और इस तरह की प्रतियोगिता में भाग लेकर अपने आप को फिट और तंदुरुस्त रख सकते हैं।

हर साल होता है चैंपियनशिप का आयोजन
संस्था की अध्यक्ष जीत कौर का कहना है कि एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 5 से लेकर 100 से अधिक आयु के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा खेलों के प्रति रुझान को बढ़ाने के लिए हर वर्ष किसी ना किसी राज्य में इस चैंपियनशिप का आयोजन किया जाता रहा है। उन्होंने कहा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बुजुर्ग खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेकर यह संदेश देना चाहते हैं कि जब बुजुर्ग इस तरह का हौंसला रखते हैं, तो फिर युवाओं को भी इस दिशा में और आगे बढ़ना चाहिए। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button