देश-विदेशबड़ी खबर

लाल किले की प्राचीर से मोदी का ऐलान, अब हर गली में खुलेगी जन औषधि केंद्र की दुकान

Listen to this article

नई दिल्ली। भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने संबोधित करते हुए जन औषधि केंद्र  को लेकर बड़ा ऐलान किया है। Modi ने सरकार का लक्ष्य बताते हुए कहा जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की है। जेनरिक दवाओं की उपलब्धता बढ़ाने के उद्देश्य को पूरा करने के साथ ही ये लोगों की कमाई का भी अच्छा जरिया बन रहे हैं।

नौ साल में खोले गए 9,884 जन औषधि केंद्र
देश की जनता को सस्ते दामों पर बीमारी के इलाज के लिए दवा मुहैया कराने में जन औषधि केंद्रों बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। पहले सरकार की ओर से मार्च 2024 तक देशभर में 10,000 Jan Aushadhi Kendra स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया था, जो समय से पहले ही पूरा हो गया है। बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने भाषण के दौरान आंकड़े पेश करते हुए बताया था कि साल 2014 में देश में महज 80 केंद्र थे, लेकिन मोदी सरकार के बीते 9 साल के कार्यकाल के दौरान इन Jan Aushadhi Kendra की संख्या बढ़कर 9,884 हो गई है।

‘रिटेल ड्रग सेल्स’ का लाइसेंस जरूरी
Jan Aushadhi Kendra खोलने के लिए सबसे पहले ‘रिटेल ड्रग सेल्स’ का लाइसेंस लेना पड़ता है। आप आधिकारिक वेबसाइट से इसका फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

डेढ़ लाख रुपये की मदद करती है सरकार
जन औषधि केंद्र में दवाइयों की बिक्री पर 20 फीसदी तक का कमीशन मिलता है। इसके अलावा हर महीने होने वाली बिक्री पर 15 फीसदी का इंसेंटिव भी दिया जाता है। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत दुकान खोलने के लिए फर्नीचर और अन्य चीजों के लिए सरकार की तरफ से डेढ़ लाख रुपये तक की मदद मिलती है। बिलिंग के लिए कंप्यूटर और प्रिंटर जैसी चीजों को खरीदने के लिए भी सरकार वित्तीय सहायता करती है। https://sarthakpahal.com/

कौन खोल सकता है जन औषधि केंद्र?
Jan Aushadhi Kendra खोलने के लिए कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, कोई डॉक्टर या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर, ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, राज्य सरकारों की तरफ से नॉमिनेट की गई एजेंसियों को जन औषधि केंद्र खोलने का मौका मिलता है। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के तहत एसी-एसटी और दिव्यांग आवदेकों को 50,000 रुपये तक की दवा एडवांस में दी जाती है।

आवेदन की प्रक्रिया बिल्कुल आसान
आधिकारिक वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर मेन्यू में Apply For Kendra के ऑप्शन पर क्लिक करें।
नए पेज पर Click Here To Apply ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब Sign in फॉर्म खुलेगा, जिसके नीचे Register now विकल्प को चुनें।
ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, इसमें मांगी गई जानकारियां भरें।
इसके बाद दिए गए बॉक्स में राज्य सेलेक्ट करें और के आईडी-पासवर्ड सेक्शन में कन्फर्म पासवर्ड दर्ज करें।
इसके बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशंस पर टिक करना होगा और फिर सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
अब आपका पीएम जन औषधि केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button