देश-विदेशमनोरंजनयूथ कार्नरशिक्षासामाजिक

अब इग्नू में होगी श्रीमद्भागवत गीता की पढ़ाई, किसी विवि में नहीं है ऐसी डिग्री

Listen to this article

नई दिल्ली, 2 जुलाई। अब इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से छात्र श्रीमद्भागवत गीता का ज्ञान ले सकेंगे. संस्थान ने श्रीमद्भागवत गीता को लेकर डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है. ये कोर्स ओडीएल मोड में जुलाई 2024 सेशन से संचालित होगा. इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थियों को 12,600 रुपये की फीस देनी होगी.

विश्व के किसी भी विश्वविद्यालय में श्रीमद्भागवत गीता को लेकर कोई डिग्री प्रोग्राम नहीं था. यहां तक की हिंदू यूनिवर्सिटी ऑफ़ अमेरिका में भी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा ही संचालित है. भारत के विभिन्न विश्वविद्यालय में गीता आंशिक रूप से पाठ्यक्रम में तो है किंतु केवल सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा तक ही सारे पाठ्यक्रम सीमित होकर रह गए थे. लेकिन आप इग्नू की तरफ से भगवद्गीता में एमए प्रोग्राम की शुरुआत की गई है.

इस प्रोग्राम का पूरा नाम एमए भगवद्गीता अध्ययन (M.A. Bhagavad Gita Studies) है. अनेक विश्वविद्यालय के कुलपति और आचार्यों की सन्निधि में रहकर प्रोफेसर देवेश कुमार मिश्र ने यह पाठ्यक्रम डिजाइन और विकसित किया है. साथ ही उन्हें ही इस प्रोग्राम का कोऑर्डिनेटर भी बनाया गया है. फिलहाल ये प्रोग्राम हिंदी मीडियम में उपलब्ध है. लेकिन आने वाले सालों में इस इंग्लिश मीडियम में भी पढ़ाया जा सकेगा. इसके अलावा इस प्रोग्राम को विदेशों तक पहुंचाया जाएगा.

प्रोफेसर देवेश कुमार मिश्र ने बीते 3 वर्षों में एम ए ज्योतिष, एम ए वैदिक अध्ययन, एम ए हिंदू अध्ययन, वास्तुशास्त्र में पीजी डिप्लोमा, संस्कृत संभाषण में प्रमाण पत्र कार्यक्रम जैसे कार्यक्रमों का संचालन किया है. वह इन सभी कार्यक्रमों के समन्वयक है. इग्नू में इन सभी में प्रवेश एवं परीक्षा संपन्न हो रहे हैं. https://sarthakpahal.com/

इस प्रोग्राम को करने के लिए छात्रों को 12 हजार 600 रुपये यानि 6300 रुपये साल की फीस देनी होगा. कोर्स करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना आवश्यक है. ये प्रोग्राम कुल 80 क्रेडिट का है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button