उत्तराखंडशिक्षासामाजिकस्वास्थ्य

आज भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी, ऋषिकेश के आगे चार धाम यात्रा रोकी गयी

Listen to this article

देहरादून, 6 जुलाई। उत्तराखंड में मॉनसून की बारिश जारी है. मौसम विभाग ने 7 जुलाई के लिए बारिश का 9 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर जिले में अनेक जगह भारी से बहुत भारी वर्षा और कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

इसके अलावा पौड़ी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यंत भारी बारिश व कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान जताया है. बारिश के अलर्ट के देखते हुए सीएम धामी ने भी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं. सीएम धामी ने कहा है कि कोई भी अधिकारी इस दौरान अपना स्थान न छोडे़ं, आपदा की स्थिति में तुरंत कॉल कर कंट्रोल रूम को जानकारी दें.

चार धाम यात्रा आज स्थगित
उत्तराखंड में बारिश का असर चारधाम यात्रा पर पड़ता दिख रहा है. जिसे देखते हुए गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडे ने अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने गढ़वाल मंडल के विभिन्न जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए चारधाम यात्रा आज यानि 7 जुलाई के लिए स्थगित कर दी गई है.

जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट मोड में रहने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने मौसम विभाग द्वारा राज्य के नौ जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा के पूर्वानुमान के संबंध में सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही सीएम ने लोगों से भारी बारिश के कारण संभावित आपदाओं के मद्देनजर सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील भी की है.

मुख्यमंत्री ने सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विनोद कुमार सुमन और आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़े अन्य अधिकारियों को यूएसडीएमए के राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से सभी जिलों पर लगातार नजर रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि आपदा के संबंध में कोई भी सूचना जैसे ही राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र और जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में आए, उस पर तत्काल कार्रवाई की जाए. https://www.facebook.com/Sarthak_Pahal-101257265694407/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button