उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरवीडियोशिक्षासामाजिकस्वास्थ्य

टिहरी में कुदरत का कहर, राहत शिविर में अपनों को देखकर छलक पड़े आंसू, video

Listen to this article

टिहरी, 28 जुलाई। उत्तराखंड में टिहरी के बूढ़ाकेदार क्षेत्र में शनिवार को भूस्खलन ने तबाही मचा दी। गनीमत रही कि आपदा ग्रस्त तिनगढ़ गांव को समय रहते खाली करा दिया गया था, जिससे वहां बड़ी जनहानी होने से बच गई। वहां गांव में 50 परिवार थे जिन्हें समय रहते राहत शिविर में शिफ्ट कर दिया गया है।

उसके तीन घंटे बाद ही गांव के ऊपर भूधंसाव होने से करीब 15 मकान जमीदोज हो गए। मौत के मुंह से बच निकले ग्रामीणों के अपने घरों को उजड़ते देख चेहरे पर दर्द साफ दिखाई दे रहा है, कई लोग अपने रिश्तेदारों से मिलकर फफक-फफक कर रो पड़े।

बता दें कि आपदा प्रभावित क्षेत्र के ग्राम तोली में हुए भूस्खलन की चपेट में आने से एक कमरे में सो रही मां-बेटी की मलबे में दबकर मौत होने पर राहत एवं बचाव टीम मौके पर गई थी। राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए घनसाली विधायक शक्तिलाल शाह और डीएम मयूर दीक्षित भी मौके पर पहुंचे।

गांव खाली कराकर इंटर कालेज में किया शिफ्ट


उन्होंने तोली में हुए नुकसान का जायजा लिया। उसके बाद वह तिनगढ़ गांव पहुंचे। वहां गांव के पास में ही उच्च प्राथमिक स्कूल भिगुन में भी मलबा घुस गया था। गांव का मुआयना करने के बाद खतरे को देखते हुए जिलाधिकारी ने करीब 12 बजे के दौरान गांव खाली करवाकर इंटर कालेज में शिफ्ट करा दिया। उसके कुछ देर बाद ही अपराह्न करीब तीन बजे तिनगढ़ गांव के ऊपर से भूस्खलन शुरू हो गया।

12-15 मकान मकान मलबे में दबे


गांव के 12 से 15 आवासीय मकान करीब सौ मीटर ऊपर से आए मलबे की चपेट में आकर दब गए। ग्रामीणों ने कहा कि समय रहते मकान खाली नहीं कराए गए होते तो बड़ी जनहानी हो सकती थी। उन्होंने प्रशासनिक टीम का आभार जताया है। एसडीएम अपूर्वा सिंह ने कहा कि भूस्खलन होने तिनगढ़ में करीब 15 मकान मलबे में दब गए हैं।

बारिश से अब भी खतरा बना हुआ है। गांव के सभी घर खाली करा दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि गांव के कई लोग अपने रिश्तेदारी में गए हैं, जबकि 51 लोग राहत शिविर में रह रहे हैं। नुकसान की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। तोली गांव के आपदा प्रभावित वीरेंद्र शाह को फौरी राहत के रूप में नौ लाख 35 हजार रुपये का चेक प्रदान किया गया है।

क्षेत्र में बचाव कार्य प्रभावी तरीके से चलाएं : सीएम
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय और टिहरी डीएम मयूर दीक्षित को राहत एवं बचाव कार्य प्रभावी तरीके से चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल को घटनास्थल पर पहुंचकर भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र के हालात की समीक्षा करने को कहा। सीएम ने टिहरी प्रशासन को निर्देश दिए कि प्रभावित क्षेत्र के संवेदनशील गांवों को तत्काल चिह्नित कर प्रभावितों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जाए। https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button