देश-विदेशयूथ कार्नरशिक्षासामाजिक

जिंदगी की रेस हार गये पुलिस भर्ती के लिये फिजिकल टेस्ट देने आये 12 नौजवान

Listen to this article

पुलिस में भर्ती होने की ऐसी चाहत जो मौत की तरफ ले जाए। किसने सोचा था… झारखंड सिपाही भर्ती में अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया गया। इसमें दौड़ लगाने वाले अभ्यर्थी यह सोचकर गए थे कि फिजिकल क्लियर करके लिखित परीक्षा देकर उनकी सरकारी नौकरी पक्की हो जाएगी। लेकिन उन्हें क्या मालूम था कि जिस नौकरी के लिए उन्होंने दिन रात अटूट मेहतन की उसके रनिंग ग्राउंड में उनकी सांसे उखड़ जाएंगी। इस भर्ती के लिए रांची, गिरीडीह, हजारीबाग, पलामू, पूर्वी सिंहभूम, साहेबगंज जिले के अलग-अलग सात केंद्रों पर शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जा रही है।

22 अगस्त को शुरू हुई थी भर्ती प्रक्रिया
सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए इस दौड़ की प्रक्रिया 22 अगस्त से शुरू हुई थी, लेकिन अचानक से 28 अगस्त को झारखंड के एक जिले से चार अभ्यर्थियों की मौत की खबरें आईं. दौड़ की इस प्रक्रिया में अभी तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। झारखंड में कई अभ्यर्थियों की मौत के बाद अब सवाल यह उठने लगा है कि आखिर झारखंड सिपाही भर्ती में अभ्यर्थियों को 10 किमी की दौड़ 60 मिनट में क्यों कराई जा रही है. जबकि यूपी पुलिस भर्ती में महज 4.8 किमी की दौड़ लगानी होती है और उसके लिए 25 मिनट का समय दिया जाता है. वहीं, बिहार में 6 मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होती है.

झारखंड पुलिस कांस्टेबल 10 किमी दौड़
झारखंड सिपाही भर्ती फिजिकल टेस्ट में पुरुष अभ्यर्थियों को 10 किलोमीटर दौड़ 60 मिनट में पूरी करनी है। वहीं महिला अभ्यर्थियों को 40 मिनट में 5 किलोमीटर दौड़ लगानी होती है। इसके अलावा अभ्यर्थियों की लंबाई और वजन भी मापा जाता है। सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस पुरुष अभ्यर्थियों की हाइट 160 सेमी होनी चाहिए। इसके अलावा उनका सीना 81 सेमी होना जरूरी है। वहीं महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 148 सेमी तय की गई है।

जिंदगी की रेस हार गये 12 नौजवान, 100 से अधिक भर्ती
झारखंड पुलिस सिपाही भर्ती फिजिकल के दौरान 10 किलोमीटर की दौड़ पूरी करते हुए अब तक 12 अभ्यर्थियों की मौत हो चुकी है। वहीं 100 से ज्यादा उम्मीदवार हॉस्पिटल में एडमिट हैं। जिससे पूरे देश में हड़कंप मचा गया है। आखिर पुलिस का ये कैसा फिजिकल है, जिसने इतनी जानें ले लीं। यह पुलिस सिपाही भर्ती की दौड़ यूपी और बिहार की पुलिस फिजिकल से कई ज्यादा है।

बता दें कि यूपी में पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 25 मिनट में पुरुष अभ्यर्थियों को 4.8 किलोमीटर की रनिंग करनी होती है। वहीं महिलाओं के लिए यह 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर निर्धारित की गई है। इसके अलावा बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती फिजिकल में पुरुष अभ्यर्थियों 6 मिनट में 1.6 किलोमीटर की रनिंग है। वहीं महिला उम्मीदवारों को 5 मिनट में 1 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है।

झारखंड में सबसे ज्यादा किलोमीटर की दौड़?
झारखंड में सिपाही भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट के दौरान अभ्यर्थियों को 10 किमी की दौड़ 60 मिनट में पूरी करनी होती है. वहीं महिलाओं के लिए 40 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ लगानी होती है. इसके अलावा सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों की हाइट 160 सेमी निर्धारित की गई है, जबकि छाती की चौड़ाई 81 से.मी. होनी चाहिए. एसटी और एससी उम्मीदवारों की हाइट 155 सेमी और छाती 79 से.मी. होनी चाहिए. महिलाओं के लिए हाइट 148 से.मी. तय की गई है. https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button