खेलदेश-विदेशमनोरंजनयूथ कार्नर

रोहित शर्मा की एक गलती ने छीन लिया मैच, 26 साल बाद भारत में मैच जीता न्यूजीलैंड

Listen to this article

स्पोर्ट्स डेस्क, 20 अक्टूबर। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस समय न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. इसका पहला मुकाबला बेंगलुरु में 16 अक्टूबर से खेला गया, जिसके पांचवें दिन (20 अक्टूबर) को नतीजा निकला. मैच में भारतीय टीम को 8 विकेट से हार मिली. इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

36 साल बाद न्यूजीलैंड को मिली भारत में जीत
देखा जाए तो न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारतीय धरती पर टेस्ट जीत हासिल की. इससे पहले उसने नवंबर 1988 में वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत को 136 रनों से पराजित किया. कुल मिलाकर भारतीय धरती पर न्यूजीलैंड की ये तीसरी टेस्ट जीत रही. न्यूजीलैंड को भारत में पहली टेस्ट जीत साल 1969 में नागपुर में मिली थी. तब उसने मेजबान टीम को 167 रनों से पराजित किया था.

पिच को सही से नहीं पढ़ सके रोहित शर्मा
पहली गलती तो मैच में टॉस के समय ही हो गई थी. यह गलती कप्तान रोहित शर्मा ने की थी, जिसकी सजा टीम को भुगतनी पड़ी है. कप्तान ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद इस गलती को लेकर फैन्स से माफी भी मांगी थी. रोहित शर्मा ने कहा कि उनसे पिच को पढ़ने में बड़ी गलती हो गई है. वो पिच को सही से पढ़ नहीं सके.

यही कारण है कि उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जो पूरी तरह से गलत साबित हुआ. भारतीय टीम पहली पारी में 46 रन पर ऑलआउट हो गई. टीम 92 सालों के टेस्ट इतिहास में पहली बार अपने घर में सबसे कम स्कोर पर ऑलआउट हुई.

रोहित ने कहा था, ‘हमें लगा कि पिच पर ज्यादा घास नहीं थी. हमने सोचा कि मैच के पहले सेशन में यहां जो होना होगा, हो जाएगा. इसके बाद जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, यह (पिच) अपना रुख बदलेगी. जब भी हम भारत में खेलते हैं, तो पहला सेशन हमेशा ही क्रिटिकल होता है. इसके बाद विकेट (पिच) जमने लगता है और यहां स्पिनर्स को मदद मिलने लगती है.’

टेस्ट मैचों में भारत का सबसे कम स्कोर
36 बनाम AUS, एडिलेड, 2020, 42 बनाम ENG, लॉर्ड्स, 1974, 46 बनाम NZ, बेंगलुरु, 2024*, 58 बनाम AUS, ब्रिस्बेन, 1947, 58 बनाम ENG, मैनचेस्टर, 1952.

24 अक्टूबर से दूसरा टेस्ट पुणे में और 1 नवंबर को तीसरा और अंतिम टेस्ट मुंबई में खेला जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button