उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटनबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षा

ऑपरेशन स्माइल: ऋषिकेश के गंगा घाटों पर फूल माला बेचते नहीं दिखेंगे नाबालिग

Listen to this article
ऋषिकेश, 20 अक्टूबर। जनपद पौड़ी के लक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न गंगा घाटों पर नाबालिग अब फूल, माला गुब्बारे आदि बेचते हुए दिखाई नहीं देंगे. पुलिस ने ऑपरेशन स्माइल के तहत 18 नाबालिगों को उनके उज्जवल भविष्य के बारे में बताते हुए काउंसलिंग दी है. काउंसलिंग मिलने के बाद नाबालिगों ने अपना पूरा फोकस पढ़ाई पर करने का वादा पुलिस को किया है.
पुलिस कप्तान लोकेश्वर सिंह ने बताया लक्ष्मण झूला थाना क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न गंगा घाटों पर नाबालिगों के द्वारा फूल माला और गुब्बारे बेचने की शिकायत मिल रही थी. इसलिए लक्ष्मण झूला थाना प्रभारी निरीक्षक रवि सैनी और राम झूला चौकी प्रभारी उत्तम रमोला को निर्देश दिए कि वह नाबालिगों को उनके उज्जवल भविष्य के लिए प्रेरित करें. इसी कड़ी में अलग-अलग गंगा घाटों से 18 नाबालिगों को पुलिस ने एकत्रित किया. साथ ही उनके माता-पिता को भी थाने बुलाया.
नाबालिगों को थाने बुलाकर उनकी काउंसलिंग की गई. जिसके बाद सभी नाबालिगों ने फूलमाला, गुब्बारे नहीं बेचने का वादा पुलिस से किया. जानकारी के मुताबिक सभी नाबालिग स्कूल पढ़ते हैं. पुलिस ने सभी को कहा है कि शिक्षा लेने में कोई भी दिक्कत हो तो वह पुलिस की मदद ले सकते हैं. जिस पर सभी ने अपना पूरा फोकस पढ़ाई पर लगाने की बात कही है.
उत्तराखंड पुलिस के कई ऐसे कार्यक्रम हैं, जिनकी सराहना बड़े मंचों पर भी होती रहती है. चारधाम यात्रा में यात्रियों की व्यवस्था को लेकर हो या कई बार फंसे हुए लोगों को सकुशल उनके घर तक पहुंचाने का रेस्क्यू ऑपरेशन हो कुशलता से संपन्न कराए गए हैं. ऐसे ही एक ऑपरेशन की तारीफ केंद्रीय गृह मंत्रालय तक कर चुका है. उत्तराखंड में 2015 से चलाये जा रहे ऑपरेशन स्माइल के तहत पुलिस उन गुमशुदा लोगों को परिजनों से मिलाती है, जो एक बार फिर शुरू किया गया है. http://देश विदेश की ताजा खबरों के लिए देखते रहिये https://sarthakpahal.com/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button