उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटनबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षा

12वीं पास युवाओं के लिए टूरिस्ट गाइड बनने का मौका, पर्यटन विभाग देगा लाइसेंस

Listen to this article

देहरादून। प्रदेश में पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड प्रशिक्षण की योजना शुरू की है। देश-दुनिया से आने वाले पर्यटकों के मार्गदर्शन के लिए उत्तराखंड में दक्ष टूरिस्ट गाइड तैयार किए जाएंगे। ये टूरिस्ट गाइड स्थानीय युवा ही होंगे। पर्यटन विभाग ने पहल करते हुए 12वीं पास युवाओं को प्रशिक्षण दिलाना शुरू कर दिया है। इसके लिए हर जिले से 30 युवा चुने गए हैं।

गढ़वाल मंडल के सभी जिलों में हो चुका है प्रशिक्षण
प्रदेश में पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने टूरिस्ट डेस्टिनेशन गाइड प्रशिक्षण की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रत्येक जिले में 30-30 युवाओं को टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गढ़वाल मंडल के लगभग सभी जिलों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

अब कुमाऊं मंडल के युवाओं की बारी
अब कुमाऊं मंडल के 12वीं पास युवाओं के पास टूरिस्ट गाइड बनने का मौका है। 10 दिन का प्रशिक्षण देने के बाद टूरिस्ट गाइड का पांच साल का लाइसेंस दिया जा रहा है। लाइसेंस जारी करने से विभाग युवाओं का पुलिस सत्यापन भी करा रहा है।

गाइड से सीधे संपर्क कर सकेंगे पर्यटक
पर्यटन विभाग अपनी वेबसाइट पर दक्ष टूरिस्ट गाइडों की पूरी जानकारी अपलोड करेगा, जिसमें गाइड का नाम, क्षेत्र और मोबाइल नंबर भी होगा। देश-दुनिया से आने वाले पर्यटक सीधे टूरिस्ट गाइड से संपर्क कर सकते हैं।

पूरे प्रदेश में 390 टूरिस्ट गाइड की टीम होगी तैयार
पर्यटन विभाग ने प्रत्येक जिले में 30 टूरिस्ट गाइड बनाने की योजना बनाई है। इससे प्रदेश भर में 390 टूरिस्ट गाइड की टीम तैयार होगी। टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, देहरादून, उत्तरकाशी में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। रुद्रप्रयाग जिले में प्रशिक्षण चल रहा है। चमोली जिले के बाद कुमाऊं मंडल में टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। https://sarthakpahal.com/

पर्यटन क्षेत्र में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। इसे देखते हुए प्रत्येक जिले में टूरिस्ट गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में युवाओं को पर्यटकों के साथ व्यवहार, स्थानीय पर्यटन क्षेत्रों से जुड़े सांस्कृतिक, पौराणिक व ऐतिहासिक विशेषता की जानकारी दी जा रही है।
पूनम चंद, अपर निदेशक पर्यटन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button