उत्तराखंडदेश-विदेशमनोरंजनयूथ कार्नरशिक्षा

नवंबर में गढ़वाल विश्वविद्यालय का शैक्षिक भ्रमण करेंगे ऑस्ट्रेलिया के छात्र

Listen to this article

श्रीनगर, 29 जून। नवम्बर माह में आस्ट्रेलिया के छात्र गढ़वाल विश्वविद्यालय के शैक्षणिक भ्रमण पर आएंगे। इसके लिए गढ़वाल विश्वविद्यालय ने पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। दोनों विश्वविद्यालयों के बीच शैक्षणिक भ्रमण को लेकर एमओयू भी साइन हुआ था।

बीते साल सितम्बर माह में कैनबरा विश्वविद्यालय की वरिष्ठ प्रोफेसर रीना घिल्डियाल ने गढ़वाल विश्वविद्यालय का भ्रमण किया था। इस दौरान उन्होंने गढ़वाल विश्वविद्यालय के शैक्षणिक गतिविधियों और शोध कार्यों के बारें में जानकारी जुटाई। इसके बाद कैनबरा विवि ने जैव प्रौद्योगिकी विभाग, गढ़वाल विवि के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

एमओयू में शैक्षणिक भ्रमण में कैनबरा विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर के विज्ञान, बायोमेडिकल साइंस, पर्यावरण विज्ञान व मेडिकल साइंसेज में के छात्रों को हिमालय में विज्ञान अध्ययन यात्रा का अध्ययन करेंगे। गढ़वाल विवि के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. जीके जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि अपने शैक्षणिक भ्रमण के दौरान कैनबरा विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं यहां कक्षाओं में अध्ययन के अलावा सूक्ष्म रिसर्च प्रोजेक्ट, योग इत्यादि अन्य गतिविधियों में प्रतिभाग करेंगे। कहा कि कैनबरा विवि के छात्र 5 नवम्बर से 23 नवम्बर तक गढ़वाल विश्वविद्यालय का भ्रमण करेंगे। https://sarthakpahal.com/

कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि गढ़वाल विश्वविद्यालय राष्ट्रीय ही नहीं, अपितु अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान को निरंतर आगे बढ़ा रहा है। जिसका लाभ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को मिल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button